सपनो को हकीकत में बदलना है तो law of attraction को life में इस तरह इस्तेमाल करे

1

Law of attraction in hindi यानि अपनी सोच और कल्पना द्वारा अपने लक्ष्य की प्राप्ति। क्या होता है जब आप अपने लक्ष्य के प्रति पुरे समर्पण से काम करते है ? आप खुद देख सकते है की आपके सामने की परेशानिया दूर होने लगती है, आपका अवचेतन और चेतन मन आपको नए नए आईडिया अपने आप सुझाने लगता है। अगर आपका लक्ष्य अटल है तो आपका अवचतेन मन आपके सोने के वक़्त भी काम करता है। ऐसे कई उदहारण है जहां पर हमने द्वारा अपनी सोच को अपनी कल्पना को हकीकत का रूप दिया है। आइये जानते है law of attraction tips, quotes and how to use it for love in hindi.

Law of attraction को हम अगर सरल शब्दो में सोचे तो एक परिभाषा निकल कर सामने आती है जिसके अनुसार :

आपकी सोच को एक जगह फोकस रखने पर उसके जो सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम निकलते है। ये आपके Law of Attraction की वजह से होता है।

हम अपनी सोच को जिस रवैये पर फोकस करते है हमें उसके अनुसार ही परिणाम मिलते है फिर चाहे वो सकारात्मक हो या नकारात्मक। के लिए ऐसे कई साधन हमारे पास है जो हमें अपने लक्ष्य में सफलता हासिल करने में काफी मददगार साबित हो सकते है।

  • आपकी कल्पना-शक्ति
  • आपके आत्मसुझाव
  • आपकी इच्छा-शक्ति / आपकी आपके लक्ष्य के प्रति रूचि

दैनिक जीवन में Law of attraction को कैसे उपयोग में लाये :

हम सभी जानते है की दिनभर हमारे मस्तिष्क में हजारो लाखो आईडिया बनते और मिटते है। लेकिन उनमे से कितने आईडिया आपके काम से रिलेटेड होते है या फिर कितने आईडिया आप अपने दैनिक जीवन में उतारते है। का दूसरा नाम ही आपको नए नए आईडिया सुझाना है नए नए अवसर पैदा करना है ताकि आप अपने लक्ष्य में सफलता हासिल कर सके।

दैनिक जीवन में को उतारने से पहले आपको ये समझना होगा की ये काम कैसे करता है इसके बाद ही आप इसका सही उपयोग कर सकते है। जब आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करते है तब रूचि और आपके काम की उपयोगिकता ( प्रायोरिटी ) के आधार पर आपका मस्तिष्क पहले क्षण से ही काम करना शुरू कर देता है। आपके मस्तिष्क में नए नए आईडिया आपको अपने काम को और भी बेहतर बनाने को प्रेरित करते है। जब आप इसे समझ गए है तो अब आप जान जायेंगे की आप इसका कैसे फायदा उठा सकते है। को और भी बेहतर तरीके से काम करने के लिए आपकी कल्पना शक्ति और आपके आत्मसुझाव ( जो आपको सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य के प्रति फोकस करते है ) काफी मददगार है। इन्हें कैसे आजमाए आइये जानते है।

Must Read : सम्मोहन के लिए हाथो में आकर्षण शक्ति बढ़ाने के अभ्यास

आपकी कल्पना शक्ति Law of attraction:

कोई भी काम या वस्तु बगैर कल्पना के अस्तित्व में नहीं आ सकती है। हम जिस चीज का अविष्कार करते है पहले उसके पैरामीटर की कल्पना करते है। कोई भी व्यक्ति किसी भी वस्तु की और तब तक आकर्षित नहीं होता है जब तक की उसकी कल्पना ना हो। ये सामान्य भी हो सकता है जब आप किसी चीज को खरीदते है, ये आपके अवचेतन की कमांड भी हो सकती है जो वक़्त पर आपको कार्य, वस्तु का इस्तेमाल करने को प्रेरित करे।

कल्पना शक्ति को कैसे काम में लाया जाता है :

कल्पना शक्ति को हम वस्तु की जरुरत और क्वालिटी के हिसाब के काम में लाते है। जैसे की हमें अगर किसी वस्तु में नया मॉडिफिकेशन चाहिए तो पहले उसके डिजाईन और क्वालिटी की कल्पना की जाती है। इसका सबसे बड़ा उदहारण हमारे आसपास की वस्तुओ में आ रहे बदलाव है। चीजे ज्यादा से ज्यादा हमारे लिए आरामदायक बन रही है।

इसी तरह आप भी जिस किसी काम को करना चाहते है। शुरू के 10-15 मिनट आप उस कार्य की कल्पना आंखे बंद कर के करे इससे आप पाएंगे की आप उस काम को बेहतर तरीके से समझ पा रहे, साथ ही आपके काम को आप कम समय में बेहतर तरीके से भी कर पाएंगे। यही नहीं आप काम के दौरान आने वाली अनचाही समस्या से भी निजात पा सकते है।

Read also : संकल्प शक्ति और इच्छाशक्ति को मजबूत करता है न्यास ध्यान

आत्मसुझाव और Law of attraction

अक्सर देखने में आता है की काम के बिच में हमें बोरियत लगने लगती है, या हमारा काम करने का मन नहीं करता है। लक्ष्य के लिए काम करने के बिच कई मुश्किलें आती है जिनमे सबसे बड़ी समस्या है आपका मन उचटना। जब भी आप अपने लक्ष्य से भटकने लगे आत्मसुझाव देना शुरू करे। आत्मसुझाव एक वाक्य को बार बार दोहराना है जिससे दूसरे विचार हटने लगते है। और आप वापस अपने काम पर फोकस हो जाते है। आत्मसुझाव के दूसरे प्रयोग भी है जैसे :

अपनी झिझक को दूर करना :

हम अक्सर किसी से कुछ बात कहने खासतौर से लड़की से या फिर स्टेज पर जाने या दुसरो से आगे बढ़कर कुछ काम करने में झिझक महसूस करते है। जिससे की हम किसी से ना कुछ कह सकते है ना ही अपने आपको दुसरो से बेहतर योग्य साबित कर पाते है।

क्यों होता है ऐसा :

ऐसा होता है हमारे मन में एक विचारो को लेकर तर्क और वितर्क के चलने से। मान लो मुझे लड़की से बात करनी है और में उससे कुछ कहने लगता हूँ। उसी वक़्त मेरे मन में ख्याल आता है की यार मेरी आवाज सही नहीं है, वो मेरी बात क्यों सुनेगी या फिर में सही कर रहा हूँ या गलत वो उसका गलत मतलब ना निकाल ले। 90% युवा वर्ग इस समस्या से अपने दिल की बात जाहिर नहीं कर पाता है।

क्या करे :

ऐसे वक़्त में खुद को शांत करे और सकारात्मक विचार कुछ देर तक दोहराये। कोशिश करे की आपके दूसरे विचार उस वक़्त ना आने पाए। जब एक सकारात्मक विचार ( सुझाव ) दूसरे विचार पर हावी हो जाता है तब आप अपनी बात बेहद बोल्ड तरीके से खुल कर कह पाते है। यकीं ना आये तो करके देखे।

Have you Read this : पुरातन भारत के ऋषि मुनि माहिर थे इन शक्ति और सिद्धि में

Law of attraction का सच्चा उदहारण :

ये बात पिछले साल की है। में अपने ब्लॉग की डिजाइनिंग खुद कर रहा था। मेने अपना 99% काम पूरा कर लिया था पर एक जगह पर कोड सही नहीं लग रहा था जिससे की ब्लॉग का डिजाईन प्रभावित हो रहा था। कोड सिखने की मेरी लगन थी और में काफी लंबे समय से इस पर काम कर रहा था। इसके बारे में सोचते सोचते में सो गया तो रात्रि में मुझे सपने में खुद को कोड अप्लाई करते हुए पाया।

मेने सपने में वो गलती पकड़ ली जो कोड को गलत कर रही थी। सुबह उठ कर मेने इसे असल में आजमाया तो पाया की गलती छोटी सी थी और मेने अपना काम पूरा कर लिया। इस तरह मेने के महत्त्व को सुबह जल्दी उठने और खुद के व्यक्तित्व विकास में लगाया। यहाँ तक की लड़कियों से बात करने में भी।

दोस्तों आपके हर सपने को हकीकत में बदल देगा बस इसे सही मौका दो और अपने मन को उसमे लगाओ। सफलता आपको 100% मिलेगी। ये मेरा विश्वास है। आज की पोस्ट Law of attraction पर कमेंट करना न भूले. you can law of attraction in hindi video download here.

dont forget to subscribe us :

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.