छटी इंद्री जाग्रत करने के लिए daily life में शामिल करे इन आदतों को फिर देखिये मैजिक

1
9
improve common sense

common sense power ko kaise badhaye ? mindfulness कैसे बने ताकि हम ज्यादा से ज्यादा active रहे. ज्यादातर personal develop की क्लासेज आपको How to improve common sense and logic सिखाती है साथ ही Using common sense in life हम कैसे success हो सकते है. आज की पोस्ट How to improve common sense in Hindi हमारे विचार, personal guide और Sixth sense in Hindi movie से प्रेरित है. हम जीरो से हीरो वाली personality पा सकते है अगर हम ये समझ जाए की What is sixth sense technology in hindi और इसे daily life में कैसे use कर सकते है.

improve common sense

Six sense in Hindi का meaning क्या है और जब ऐसा कहा जाता है तो किस तरह के thoughts और activity को फोकस किया जाता है यही सब हम आज की पोस्ट में जानने वाले है. आज की पोस्ट how to develop sixth sense in Hindi pdf की एक खास बुक से और real life की activity से जुड़ी है इसलिए इसका आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकता है अगर आप इसे daily लाइफ में अपनाना सीख जाए. आइये सबसे पहले जानते है sixth sense, personal vibration और common sense power होती क्या है.

how to improve common sense power

common sense power यानि तार्किक शक्ति एक ऐसी समझ जिसमे हम ये समझते है की जो है वो क्यों क्यों है ? जो हो रहा है वो क्या सिर्फ हमें परेशान करने या खुश करने के लिए हो रहा है तो उसे कैसे डील करे, लाइफ में कब क्या करना है की सही समझ होना ही personal vibration को strong करने का पहला उदेश्य है.

Improve common sense power क्यों है जरुरी

एक happy life को enjoy करना हर कोई चाहता है. सभी यही चाहते है की उनकी लाइफ एक balanced life हो जिसमे वो common sense यानि personal vibration के जरिये negative emotion से दूर रहे और खुश रहे. एक high frequency से जुड़ा व्यक्ति कभी दुःख से परेशान नहीं होता है. एक happy life, दुःख दर्द से दूर रहने के लिए हर किसी को personal vibration को strong करने पर फोकस होना चाहिए.

Improve common sense कैसे?

common sense power बढाने के लिए सबसे पहली जरूरत है खुद को कुछ समय देना, कुछ टाइम ऐसी जगह बिताना जहा आप खुद के साथ जुड़ सके और जो हो रहा है उसे समझ सके. अक्सर देखने में आता है की हमें वही चीजे परेशान करती है जो हमें लगता है की अचानक हुई है और वास्तव में इन्हें होना नहीं था. लेकिन क्या सही में कुछ भी अचानक होता है ? नहीं ! क्यों की हर घटना पहले की घटनाओ से जुड़ी होती है.

आज क्या हो रहा है इसका प्रभाव आने वाली घटना पर पड़ता है. इसलिए अगर आपको लगे की कुछ अचानक घटा है तो कुछ समय आराम से शांत बैठे और सोच विचार करे आप पाएंगे की वास्तव में ऐसा अचानक हुआ ही नहीं है. इस ability को develop करना है personal vibration यानि common sense power को strong करना है. इसे develop करने के कई तरीके है जो खास और daily life की activity के according किये जा सकते है.

improve common sense के लिए सवाल करना सीखिए

खुद से सवाल जवाब करना आपको ज्यादा से ज्यादा active तो रखता ही है साथ ही साथ आपके personal vibration यानि common sense power को भी मजबूत करता है. daily life में खुद से पूछे जाने वाले ऐसे कई सवाल है जो वास्तव में हमें दुसरो से जोड़े रखने से जुड़े है. इन सवालों पर गौर करना कुछ ऐसा है जैसे की खुद को दुसरो के साथ देखना. आइये जानते है दैनिक जीवन में खुद से हमें क्या सवाल करने चाहिए और क्यों ?

  • क्या आपकी किसी अपने के साथ ख़राब relationship रही है ?
  • दुसरो के साथ रह कर आपके मन में क्या कोई विकार आया है ?
  • आपका रुझान क्या किसी ऐसे व्यक्ति की ओर बढ़ा है जो डरपोक है ?
  • क्या आप आजकल तनाव महसूस कर रहे है ?
  • क्या आप आजकल दुसरो पर से विश्वास खोते जा रहे है ?

ऐसे कई सवाल है जो हमें खुद से करने चाहिए. इन सवाल का सबसे बड़ा महत्त्व है लाइफ में ईगो ख़त्म करना क्यों की हम जब किसी चीज के बारे में हर तरह से सोचने लगते है तब हम दुसरो के साथ अपने रिश्तो और उनके बिच अपनी अहमियत के बारे में समझने लगते है. अगर आपको लगता है की ऐसा कोई सवाल जो आपका दुसरो के साथ रिश्ते को जोड़ता है तो खुद से जरुर करे.

top thing to do for improve common sense

ऐसी कई चीजे है जिन्हें समझकर हम common sense power को strong develop कर सकते है. वो क्या है आइये जानते है.

1.) विचारो के प्रति सचेत रहिये

हम कोशिश करते रहते है की हमें negative emotion और thoughts कभी mind में आने ही ना दे. लेकिन ऐसा करना हमें इनके और भी ज्यादा करीब ले जाता है. human psychology के according हमें बचपन से ही negative चीजो से बचने के बारे में कहा जाता है ना की उनसे होने नुकसान बताये जाते है. जिसकी वजह से हमें अनचाहे में ही ये लगने लगता है की हमें ऐसा करने से क्यों रोका जा रहा है ?

इसे करने से क्या होगा ये महसूस करेंगे तभी पता चलेगा. इसके चलते हम negative thoughts और emotion के प्रति बहुत आसानी से attract हो जाते है. यही वजह होती है की हमें जिस चीज के लिए रोका जाता है हम उसी की ओर ज्यादा भागते है. एक उदाहरण के लिए हमें बताया जाता है की तम्बाखू खाने से बीमारी होती है. ये नहीं बताया जाता की ये होता कैसा है और हम पर इसका प्रभाव कैसे पड़ता है.

मै अपनी बात करू तो मेने लगभग हर तरह का नशा चखा है, बुरी आदत पकड़ी है. लेकिन सिखने के लिए नहीं बल्कि उससे दूर रहने के लिए. मैंने इन सबको taste किया और जब मुझे ये अच्छी नहीं लगी तो छोड़ दिया तब से लेकर आज तक मन किसी तरह के नशे और बुरी लत के पीछे दोबारा मन नहीं भागा है. ये मेरी common sense power थी जो हर किसी पर काम करे ये जरुरी नहीं लेकिन short में इतना ही कहना है की जो भी हम बोल रहे है कर रहे है उसके प्रति सचेत रहे क्यों कर रहे है ये समझिये.

2.) बोलने से पहले सोचिये

हमारे बोल या वचन कमान से छूटे हुए तीर की तरह है जो वापस नहीं हो सकते, इसलिए बोलने से पहले हमेशा सोचिये की आप क्या बोल रहे है क्यों की तभी आपके बोलने का महत्त्व बढेगा. ऐसा करना ना सिर्फ आपकी value बढाता है बल्कि आपका common sense भी strong develop होने लगता है.

3.) हमेशा negative thoughts को किनारा करे

negative thoughts या emotion कभी भी रोके नहीं जा सकते है. हम जितना इन्हें रोकने की कोशिश करते है उतना ही इनके पीछे भागते है. अगर आप वास्तव में इनसे छुटकारा चाहते है तो आज ही इन्हें रोकने की कोशिश करना बंद कर दे. इसके बजाय जब भी negative thoughts आपके मन में आये इन्हें ignore करना शुरू कर दे और positive thoughts पर फोकस होने की कोशिश करे. ऐसा करना definetly आपके personal vibration को strong बनाता है.

4.) improve common sense और सही लोगो से जुड़िये

कहते है की संगत का असर काफी गहरा पड़ता है. इसलिए आप चाहे तो ऐसे लोगो की संगती पकड़ सकते है जो आपके लिए सही है. मान लीजिये आपको अच्छा बोलना नहीं आता है तो आप ऐसे लोगो के बिच जाइये जो अच्छा बोल लेते है. जब आप ऐसा करेंगे तो automatic आपका पूरा फोकस आवाज को अच्छे से बोलने पर होगा. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यही है की ऐसा करना हमें एक माहौल में ढालता है जिसकी वजह से वो चीज हमारे अन्दर develop होने लगती है.

5.) विपरीत हालात में बने रहे पॉजिटिव

हम सबकी सबसे बड़ी problem है विपरीत हालात में खुद को positive कैसे बनाये रखे ? क्यों की ऐसा देखने को मिलता है की जब बुरा वक़्त आता है तो सबसे पहले हमारा आत्म-विश्वास डगमगाने लगता है फिर हमारी उम्मीद. इस तरह के हालात तब आते है जब हम इन्हें रोकने की कोशिश करने लगते है. बुरे हालात को रोकने की बजाय उसे accept करना और आगे के काम को सही करना ही आपको इस तरह की विपरीत हालात से निकाल सकता है.

मान लीजिये आपके मन में किसी के लिए गलत विचार बन जाते है. और दो तरह की कंडीशन बन जाती है.

  • पहला आप अब कोशिश करो की आपके मन में ऐसा विचार दोबारा ना आये.
  • दूसरा आप उस बात को भूलकर positive thought की ओर काम करो.

किस कंडीशन में आपको ज्यादा benefit होगा. पहली कंडीशन में आप अनचाहे ही उस thoughts पर फोकस हो रहे है और ऐसा करने से negativity आपमें ज्यादा होने लगती है वही दूसरी कंडीशन में आप अच्छे विचार पर फोकस होते है तो उस negative thoughts से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही आप positive बने रहते है.

6.) emotion से जुड़े रहिये और improve common sense feel कीजिये

खुद के emotion से जुड़े रहना आपको हमेशा positive बने रहने में मदद करता है. emotion बनते है आपके moral value यानि संस्कार से. संस्कार को अच्छा और मजबूत बनाये रखने की कोशिश करे आप negative thoughts के प्रति कभी attract नहीं हो पाएंगे और आपका common sense power strongly develop भी हो जायेगा.

top 10 method to active and improve common sense

common sense power को increase करने के top 10 तरीके उन daily life की activity का हिस्सा है जो अगर किया जाए तो ज्यादा से ज्यादा हमारे vibration यानि किसी चीज के प्रति विचार करने की शक्ति बढती है. आइये ऐसी ही कुछ daily life की top 10 activity के बारे में जानते है. आप इसके अभ्यास के बाद deal with negative people में भी strong बनने लगते है.

1.) meditation best way to improve common sense

मैडिटेशन करना सबसे ज्यादा personal vibration यानि common sense power को increase करता है. ये एक ऐसा अभ्यास होता है जिसमे हम खुद से आन्तरिक रूप से जुड़ते है. daily life में सिर्फ 5-15 मिनट ध्यान में बैठने से आपको पुरे दिन इसका फायदा मिलता है.

2.) improve common sense के लिए प्रकृति से जुड़े

प्रकृति से जुड़ना यानि पेड़ पौधों से भरी जगह जैसे गार्डन, पार्क में घूमना आपको nature के साथ connect तो करता है आपकी common sense power को भी बढाता है. ऐसी जगह घूमना आपको शायद ही कभी आपकी personal problem पर फोकस करता हो, क्यों की मेरा अनुभव कहता है की जब जब हम पार्क जैसी जगह घूमते है हमें मन की शांति और अच्छे विचारो की प्रेरणा ही मिलती है.

3.) टीवी देखना बंद कर दे

टीवी देखना और खुद को negative thoughts के हवाले करना एक ही चीज है. सोशल मीडिया जितना हमें फायदा करती है उससे कही ज्यादा नुकसान भी करती है. कैसे ? एक व्यक्ति जो daily सिर्फ आधा घंटा सोशल मीडिया या टीवी देखने में बिताता है और उसी समय उसकी नजर ऐसी खबर पर पड़ती है जो सिर्फ एक फ्रॉड है, या फिर सबसे ज्यादा जो इस वक़्त चलन में है.

आपकी common sense power को डिफेक्ट करने वाली खबरे जैसे की कोई कहता है आपका धर्म ऐसा है, कोई कहता है उसे मानो वो तुम्हारी problem solve करेगा, ऐसी ही खबरे जो आपका ध्यान आपके विश्वास को सबसे पहले चोट पहुंचाती है या फिर आपको ऐसी चीजो के बारे में सोचने पर मजबूर करे जो आप सोचना नहीं चाहते.

यही वजह है की हमें जितना हो सके टीवी और सोशल मीडिया पर ज्यादा वक़्त नहीं देना चाहिए. ऐसी चीजो से बचना चाहिए जो आपकी भावना को आहत करे.

4.) अपने pets के साथ enjoy करे

आपका अपने किसी प्रिय के साथ वक़्त बिताना ना सिर्फ आपके आपसी रिश्तो को मजबूत करता है बल्कि आपकी common sense power को भी increase करता है. जब आप ऐसा करते है तो दुसरो के प्रति एक awareness आपके मन में हमेशा बनी रहती है जो की आपके personal vibration को strong करती है.

5.) डर को चुनौती समझकर उनका मुकाबला करे

किसी चीज को ignore करना उससे छुटकारा नहीं दिला सकता है. ऐसी चीजे आप जब भी next time face करते है तो उन्हें ignore करते टाइम आपके मन में negative emotion और thoughts बनते है इसलिए इससे बचना चाहिए. इसकी बजाय डर को हमेशा चुनौती और अवसर समझकर डील करना चाहिए.

6.) जो आपको खुश रखे उसे करे

ऐसे कई काम होते है जो आपको खुश रखते है, जो चीजे और काम आपको खुश रखे ऐसे कामो को जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा करे जैसे की दुसरो की मदद करना, किसी खास चीज को सीखना वगेराह वगेरह . ऐसे कई काम हो सकते है जो आपकी nature के according आपको खुश रखते है.

7.) अपने higher self की ले help

आपका higher self और कोई नहीं आपका मन ही है. जब भी आपको लगे की आप निर्णय नहीं कर पा रहे है खुद से सवाल करना सीखिए. अपने मन से पूछे की मुझे ये करना चाहिए या नहीं और फिर जो sign आपको मिले उसके according चले. ज्यादा जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े भविष्य में देखने वाली ये शक्ति आप भी पा सकते है वो भी कुछ आसान मगर प्रभावी तरीको से

8.) दुसरो के प्रति gratitude जाहिर करना है improve common sense

जब भी कोई आपकी मदद करे उसके प्रति gratitude जाहिर करना ना भूले. ऐसा करना आपको दुसरो के साथ जोड़े रखता है और दुसरो को आपके साथ काम करके अच्छा लगता है.

9.) improve common sense by exercise

योगा, प्राणायाम और व्यायाम करना आपको energetic बनाता है. ऐसा करना आपके common sense power को strong करता है क्यों की ऐसी स्थिति में आपके अन्दर awareness बढ़ता है.

10.) कुछ चीजो को भूलना भी सीखे

दुसरो की गलती और खुद के past को जो आपको तकलीफ दे उसे भूल जाना ही बेहतर है. ऐसा करने से आप खुश रहेंगे और आपके अन्दर किसी तरह के negative emotion नहीं बनेंगे जिसकी वजह से आप खुश रहेंगे और आपका personal vibration भी build होगा.

personal development से जुड़ी ये पोस्ट आपके लिए best साबित होगी

  1. घर बैठे आसानी से self-hypnosis के जरिये personal development की कारगर विधि
  2. why tratak meditation is best techniques for student एग्जाम की तैयारी करे आसानी से
  3. क्या आप भी दुसरो से help लेने में संकोच कर रहे है जानिये कैसे दूर करे इस problem को
  4. डायरी लिखने के फायदे जिनसे आपके व्यक्तित्व में होता है मनचाहा बदलाव
  5. psychic power यानि telekinesis घर बैठे सिखने का सबसे सरल अभ्यास hindi में

improve common sense power – conclusion

दोस्तों ये कुछ ऐसे तरीके और daily life की activity है जो आपको help करती है improve common sense power को strong कर personal vibration build up करने में. ये कुछ ऐसे उपाय और तरीके है जिन्हें अपनाकर आप भी intuition power को मजबूत कर सकते है.

आज की पोस्ट how to improve common sense आपको कैसी लगे हमें कमेंट के माध्यम से बताना ना भूले. ज्यादा से ज्यादा हमसे जुड़े रहने और नए अपडेट अपने ईमेल बॉक्स में पाने के लिए हमें subscribe जरुर करे.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

1 COMMENT

  1. Excellent Blog! I would like to thank for the efforts you have made in writing this post.
    I am hoping the same best work from you in the future as well. I wanted to thank you for this websites!
    Thanks for sharing. Great websites!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.