सम्मोहन से जुड़े टॉप myth और confusing फैक्ट क्या आप जानते है ?

3
3
hypnotism myth fact

hypnotism पर अब तक जितनी भी पोस्ट की गई है सबमे हमने सम्मोहन, self-hypnotism और post-hypnotism के बारे में पढ़ा है। अगर बात करे basic की तो हमें सबसे पहले mind को clear कर कुछ चीजों को समझना होगा। इससे जुड़ी खास बाते सही है या गलत उनके बिच फर्क का पता लगाना ही आपको सम्मोहन को समझने में मदद कर सकता है। आइये जानते है hypnotism myth fact जो आपको कई बार confuse करते है की ये हो सकता है।

hypnotism myth fact

सम्मोहन से जुड़ी काफी सारी ऐसी बाते है जिन्हे समझ पाना बेहद मुश्किल है यहाँ तक की कई बातो में विरोधाभास भी देखने को मिल सकता है। किसी केस में ऐसा भी देखने को मिल सकता है की एक सम्मोहनकर्ता जो किसी को माध्यम को सम्मोहित करने की कोशिश कर रहा होता है और वो खुद माध्यम के जाल में फंस जाता है। ऐसा तब संभव है जब माध्यम का subconscious mind एक्सपर्ट की तुलना में ज्यादा active और constant हो।

hypnotism myth fact सम्मोहन से जुडी खास बाते :

सम्मोहन को पूरी तरह से समझने के लिए हमें उन बातो को समझना बेहद जरुरी है जो इसमें खास है लेकिन क्या सही है क्या गलत आप फैसला नहीं कर पाते है। दूसरी चीजों की तरह ये भी संभव है की hypnotist आपको hypnotize करने की कोशिश कर रहा होता है और आप असल में उसके प्रभाव में आये ही नहीं। खैर ये सब तो आगे की बात है अब हम बात करते है उन खास बातो की जिन्हे समझकर आप hypnotism की benefit और loss समझने में कामयाब हो सकते है। hypnotism myth and reality in Hindi.

1.) सिर्फ दिमागी तौर पर कमजोर लोग ही सम्मोहित हो सकते है :

ऐसा नहीं है क्यों की अगर आपको लगता है की कोई आपको सिर्फ इस लिए सम्मोहित नहीं कर सकता क्यों की आप दिमागी तौर पर मजबूत है तो आप गलत है। जिस किसी के अंदर भी सोचने समझने की शक्ति है उसे सम्मोहित किया जा सकता है।

भावुक और sensitive लोग दुसरो की तुलना में जल्दी hypnotize किये जा सकते है क्यों की उनका भरोसा जीतना आसान होता है। इसके अलावा ये मानसिक तौर पर आपका ज्यादा विरोध नहीं कर पाते है। hypnotism myth fact में ये सबसे पहले नंबर पर है।

पढ़े : मंत्रो द्वारा सम्मोहन का प्रभाव डालने की प्रभावी सम्मोहन साधना

2.) सम्मोहित किये गए लोग खुद की हेल्प नहीं कर सकते :

अगर आपको लगता है की आप किसी व्यक्ति को सम्मोहित कर उससे कुछ भी करवा सकते है तो आप गलत है क्यों की कोई भी व्यक्ति अपने नैतिक आचरण से हटकर कोई काम नहीं कर सकता। जैसे की एक स्त्री कभी भी अनजान व्यक्ति के सामने खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करेगी, ब्राह्मण मांस नहीं खा सकता ये कुछ moral habit जिन्हे हम संस्कार कहते है व्यक्ति के लिए सबसे बढ़कर है जो उसके subconscious mind में save रहते है।

सम्मोहन के दौरान हम किसी को पूरी तरह change नहीं सकते है बल्कि उसे suggestion देकर mental base पर बदलने की कोशिश करते है जो ठीक उसी तरह है जैसे किसी काम को आदत बना लेना। इसलिए हम किसी भी व्यक्ति को सम्मोहित कर अपने अनुसार अनैतिक निर्देश नहीं दे सकते ऐसा करने पर उस व्यक्ति का सम्मोहन अपने आप टूटने लगता है।

3.) hypnotism myth fact – सम्मोहन एक नींद है :

सम्मोहन के दौरान आंखे खुली हो या बंद माध्यम मानसिक तौर पर कभी नहीं सोता है। वो अपने चारो ओर की वस्तुओ और हरकतों को महसूस करता है इसलिए माध्यम के लिए सम्मोहन कभी भी नींद नहीं होती है। एक सामान्य नींद के दौरान हमारा subconscious mind जितना active होता है hypnotism के दौरान ये उससे कही ज्यादा जाग्रत रहता है और सबकुछ माध्यम को याद रहता है।

पढ़े : फोटो से वशीकरण कैसे किया जाए सरल अभ्यास द्वारा समझे

4.) सम्मोहन आपको हर संभव ठीक कर सकता है :

सम्मोहन के दौरान आपके मस्तिष्क को किस तरह बदलाव की ओर ले जाया जाता है इसे आप पोस्ट-सम्मोहन की पोस्ट में पढ़ चुके है। आमतौर पर नशे की लत को छुड़ाने में सम्मोहन काफी मददगार साबित हुआ है। इसलिए ये कहना उचित रहेगा की सम्मोहन maximum हमें ठीक कर सकता है। अगर वो बीमारी mentally है ना की physically.

कुछ मामले में paralysis जैसे मामले में भी लम्बे समय तक hypnotism suggestion आपके शरीर पर effect डालती हुई महसूस की गई है। कुछ लोगो को hypnotism myth fact के अंतर्गत ये लगता है की सम्मोहन द्वारा वो खुद को पूरी तरह ठीक कर सकते है लेकिन ये बात समझ ले की इसका प्रभाव मानसिक है ना की शारीरिक।

5.) सम्मोहनकर्ता अजीब & तेज दिमाग वाले होते है

सम्मोहनकर्ता आपको अजीब लग सकते है लेकिन क्या आप जानते है की एक expert hypnotist आपके मूड को समझकर आपको आसानी से hypnotize कर सकता है। यहाँ तक की आप अगर ये सोच कर भी hypnotism expert के पास जाते है की आप उनसे hypnotize नहीं होंगे तब भी वो आपको पता ही नहीं चलने देंगे की कब आप उनके जाल में फंस गए है। इसलिए हम कह सकते है expert  आपको कैसे भी केस में hypnotize करने की क्षमता रखते है।

पढ़े : बीते कल की घटनाओ और पुनर्जन्म को याद करने का अभ्यास

6.) hypnotism द्वारा lost हुई memory लाई जा सकती है :

हालाँकि इसका कोई पुख्ता प्रमाण नहीं है की 100% आपकी memory को recover किया जा सकता है लेकिन इस आधार पर की हमारे साथ घटी हर घटना और वक़्त की यादे हमारे अवचेतन मस्तिष्क के किसी न किसी कोने में save रहती है। past life regression के केस में एक्सपर्ट यही करते है। hypnotism myth fact के अनुसार कुछ लोग ऐसा सोचते है और इसी लिए वो hypnotist expert की service भी लेते है।

जिस वक़्त में आपके साथ बुरे अनुभव होते है उस काल में आपको वापस ले जाकर सबकुछ वही अनुभव करवाया जाता है फर्क सिर्फ इतना है की इस वक़्त आपके साथ एक्सपर्ट है जो उस दौरान भी आपको निर्देश देते रहते है और आप उस घटना को negative से positive में बदल देते है।

पढ़े : दुसरो को कण्ट्रोल करने के लिए आज ही आजमाइए इन टिप्स को

7.) सम्मोहन के दौरान आप झूठ नहीं बोल सकते

सम्मोहन के दौरान हम झूठ भी बोल सकते है। है ना अजीब ! लेकिन ये सच है इसके लिए हमें दिमाग में चल रही lucid activity को समझकर reaction देनी होती है। इसके लिए आपको अपने mind को train करना होता है। hypnotism की stage में भी हम उन चीजों को आगे रख सकते है जो हमारे फायदे और नुकसान से जुड़ी है।

हालाँकि सम्मोहन के दौरान बोले जाने वाला झूठ सफ़ेद झूठ नहीं होता है। ये कुछ तथ्यों को जोड़कर बनाया जाता है जो व्यक्ति के दिमाग को बरगलाते रहते है। इसी बिच माध्यम कोशिश करता है सम्मोहन से बाहर रहने की। इसके अलावा इसे सामान्य तौर पर समझाना बेहद मुश्किल है क्यों की इसे हम आसानी से साबित नहीं कर सकते है।

पढ़े : क्या आप जानते है दुसरो के मन की आवाज कैसे महसूस करे जानिए खास सीक्रेट्स

8.) आप कभी सम्मोहित नहीं किये जा सकते

क्या आपको भी यही लगता है की सम्मोहन सिर्फ एक्सपर्ट द्वारा ही किये जाने वाली क्रिया है जिससे आप बच सकते है। अगर आप गौर से पुरे ध्यान से टीवी का कोई प्रोग्राम भी देखते है तो भी आप किसी न किसी तरह दूसरे के आकर्षण में फंसे होते है। इसके अलावा कुछ और उदाहरण भी साबित करने को काफी है की आप कभी ना कभी किसी तरह आकर्षित या सम्मोहित हुए है।

  • दिन में भी किसी चीज को focus होकर सोचते रहना ऐसा बार बार होना।
  • तन्मयता के साथ टीवी प्रोग्राम देखना। हिंदी फिल्मे देखकर आपके अंदर भी वही भावनाए बन जाना जो उस फिल्म में थी।
  • एक्शन देखते वक़्त आपके हथेली में पसीना आ जाना।
  • गहरे ध्यान में चले जाना जिसके बाद कुछ समय तक आपका मस्तिष्क सुन्न पड़ जाता है।

आमतौर पर जिन लोगो को लगता है की उन्हें hypnotize नहीं होना है मतलब इस तरह की मानसिकता या भावना मन में रखते है उन लोगो को एक्सपर्ट आसानी से कर लेते है और उन्हें इसका पता भी नहीं चलता है। सीधे सरल तौर पर समझे तो दिमागी तौर पर मामूली सी सोच समझ रखने वाला व्यक्ति भी सम्मोहित किया जा सकता है।

hypnotism myth fact final word :

अगर आपके मन में आज की पोस्ट hypnotism myth fact से जुड़े कोई भी सवाल है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। अगली पोस्ट में हम बात करेंगे एक सम्मोहनकर्ता को क्या क्या गलतिया नहीं करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें subscribe कर सकते है।

Never miss an update subscribe us

* indicates required

3 COMMENTS

  1. कुमार जी आपके लेख द्वारा सम्मोहन को लेकर जो जानकारी प्राप्त हुई है ,बहुत ही रोचक है ।

    Neeraj Srivastava

    • sir mene 4 sal pahle sammohan sikha tha lekin javani or nadani me iska galat istemaal karne laga tha jiski vajah se attraction power khatm ho gai. me fir se is field me laga hua hu jab success ho jaunga tab jarur btaunga

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.