ब्रेकअप होने के बाद क्या करे क्या नहीं ताकि इसके दर्द से बाहर निकल सके – love guru tips 2018

0

ब्रेकअप के कारण क्या है और ब्रेकअप कैसे करे जैसी समस्या से आज की युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा परेशान है. जब किसी का दिल टूटता है तो वो सबसे पहले किसी को भुलाने के तरीके खोजता है. अगर बात करे लडकियों की तो ब्रेकअप के बाद क्या करती है लड़कियां और एक चीज खोया प्यार पाने के उपाय जो लड़के लड़किया सबसे ज्यादा सर्च करते है तो उन्हें बता दे की इसका solution वो ही कर सकते है और कोई नही. क्या होता है जब किसी का दिल का टूटता है ? सबकुछ इतना कुछ अच्छा चल रहा होता है और अचानक वो होता है जिस पर विश्वास करना आपके लिए बेहद मुश्किल होता है. बात करने वाले है breakup से बाहर निकलने के tips की.

breakup से बाहर निकलने के tips

अगर दिल टूटता है तो उस स्थिति से बाहर कैसे आए. कैसे संभाले खुद को ब्रेकअप के बाद, कैसे ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकले. अगर आपका ब्रेकअप हो गया है तो ब्रेकअप के बाद क्या करे क्या नहीं. आज हम बात करने वाले है ब्रेकअप के सदमे से बाहर कैसे आये के top 10 tips Hindi में. दिल टूट जाए तो उस स्थिति से बाहर कैसे निकले और ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभाले जैसा टॉपिक हर युवा जानना चाहता है. अगर आप अकेले है तो ब्रेकअप के बाद होने वाले depression से बाहर कैसे निकले.

breakup से बाहर निकलने के tips hindi में

जब भी किसी का ब्रेकअप होता है तो उसके लिए किसी भी स्थिति को समझना बेहद मुश्किल हो जाता है. क्या करे क्या नहीं इन सभी बातो को लेकर मन में उलझन बनी रहती है और हम अक्सर खुद को गिल्टी की भावनाओ से भर लेते है. अगर आप जानना चाहते है breakup से बाहर निकलने के tips और खुद को मेंटली strong बनाना तो निचे दिए गए आसान tips फॉलो करे.

#breakup से बाहर निकलने के tips को समझे और तय करे क्या करना है

जब दिल टूटता है तो आपके पास दो option होते है पहला इसके दर्द को अपनी नियति मान कर उसे झेलते रहे या फिर दूसरा option उस स्थिति से डील करना, आप इन दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते है. कई लोग होते है जो दिन रात दुसरो से अलग थलग रह कर इसके दर्द को झेलते रहते है, बार बार इसी के बारे में सोचते रहते है आप इसे अच्छे से डील कर सकते है. चुनाव आपको करना है की इसे झेले या इसका सामना करे. एक बार आप मानसिक रूप से खुद को तैयार कर लो तो आपके लिए ऐसी स्थिति से निपटना आसान हो जायेगा.

#खुद को दोष देना छोड़ दे

कई बार ऐसा देखने को मिलता है की हम दुसरो से अलग थलग पड़े ब्रेकअप के लिए खुद को दोषी समझने लगते है और बार बार गिल्ट feel करते रहते है. अगर आप लाइफ में आगे बढ़ना चाहते है तो आपके पास ऐसी कोई जगह नहीं है जहा आप गिल्टी feel करो. breakup से बाहर निकलने के tips को खुद पर लागु करने से पहले इस स्थिति को समझना बेहद जरुरी है क्यों ? आइये जानते है.

भावनाओ को क्रूरता के साथ दबाना बंद करो

ब्रेकअप की स्थिति से बाहर निकलने के लिए हम खुद को टार्चर करना शुरू कर देते है. में ऐसा नहीं करुँगी उसके सामने नहीं जाउंगी या फिर उसके बारे में सोचूंगी ही नहीं. ऐसे ही विचार आप सोचते है लेकिन आपका mind ना चाहते हुए भी उन पलो की ओर बार बार आ ही जाता है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो खुद के प्रति क्रूर ना बने. healing की process वक़्त लेती है.

अगर आप चाहते है आप ऐसी स्थिति में ना फंसे तो इसे natural तरीके से heal करने की कोशिश करे. माना की दिल के घाव भरने में वक़्त लगता है लेकिन वक़्त सब जख्मो की दवा है और breakup से बाहर निकलने के tips आपको ब्रेकअप की स्थिति से बाहर निकल कर अच्छी शुरुआत करने में मदद करेंगे.

अपने शौक को और भी ज्यादा मजबूत करो

हर किसी का अपना शौक होता है hobby होती है खेलना, नाचना, चित्रकारी कुछ भी. ब्रेकअप के बाद अगर आप खुद को बिजी रखना चाहते है तो hobby पर ध्यान दे इससे न सिर्फ आपकी hobby मजबूत होगी बल्कि इसका आप पर सकारात्मक मानसिक प्रभाव भी पड़ेगा.

हर व्यक्ति का अपना एक mindset होता है. किसी भी परिस्थिति से डर कर उसे झेलते रहना या फिर ignore करना, दूसरा उसे एक चैलेंज के तौर पर डील करना. फैसला आपके हाथ में गलतियों पर बार बार गिल्टी महसूस कर खुद को कमजोर बनाना या फिर उन्हें चैलेंज समझकर डील करना.

खुद को अच्छा और अच्छा कैसे बनाए

जब हम breakup से बाहर निकलने के tips के जरिये इस स्थिति को समझ जाते है तो हम मेंटली इससे बाहर निकलने के लिए तैयार हो जाते है अब हमें जरुरत पड़ती है की खुद को ना सिर्फ इस स्थिति से बाहर निकाले बल्कि strong भी बने. इसलिए ब्रेकअप के सदमे से बाहर निकलने के लिए खुद से सवाल करे की आप मेंटली कैसे है.

breakup से बाहर निकलने के tips पूछे खुद से आप मेंटली कैसे है ?

सुनने में अजीब लगता है लेकिन आप मेंटली कैसे है ये आपके बारे में बहुत कुछ बता देता है. शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक इन तीनो स्तर पर स्वस्थ इन्सान किसी भी healing process को जल्दी ही adopt करना शुरू कर देता है. ये आपको गुस्से, नफरत से दूर रखने में मदद करता है. खुद को और दुसरो को जितना जल्दी आप माफ़ कर देते है उतना ही जल्दी आप healing का benefit उठा सकते है.

खुद के टारगेट पर फोकस होना शुरू कर दे

हर किसी का लाइफ में कुछ ना कुछ टारगेट होता है, कुछ सपने होते है आप भी ऐसा ही कुछ कर सकते है. खुद को बिजी रखने का सबसे अच्छा जरिया हो सकता है. जब हम किसी चीज से हर्ट होते है है तो अपने टारगेट को लेकर और भी ज्यादा conscious हो जाते है.

ऐसे लोगो से जुड़े जो आपको समझते हो

सिर्फ दोस्त बनाना काफी नहीं होता जरुरत होती है ऐसे दोस्त बनाने की जो आपको समझते हो. परिवार के बाद आपके दोस्त ही है जो आपको अच्छे से समझ सकते है. उनके साथ कही घुमने जाइये, शौपिंग करे, कुछ भी जो आपको ख़ुशी दे या आपका ध्यान इन चीजो से हटाकर दूसरी ओर ले जा सके.

अगर आपका अभी अभी ब्रेकअप हुआ है तो दोस्तों से इस बारे में शेयर जरुर करे. आपके दोस्त आपका ध्यान ऐसी चीजो से हटाने में पूरी मदद करेंगे जो आपको उदास करे. वो कहते है ना की

“दोस्त इतने कमीने होते है की कोई परेशानी अगर उनके साथ शेयर करे तो ऐसे ऐसे solution देते है की साला परेशानी क्या है ये ही भूल जाते है”.

breakup से बाहर निकलने के tips के अनुसार आपके ऐसे दोस्त जो आपको समझते है उनकी मदद से आप किसी भी तरह के ब्रेकअप के सदमे से बाहर निकलने में मदद कर सकते है.

breakup से बाहर निकलने के tips सबको माफ़ कारण सीखो

किसी को भी तुरंत माफ़ कर देने का ये मतलब नहीं की हम उसे सीधा अपनी नियति मान कर उसके दर्द को सहन करने लगते है बल्कि हम ऐसा कर किसी भी तरह के गुस्से और नफरत की भावना को अपने से दूर रखते है. किसी को भी माफ़ कर देना मतलब कुछ भी नहीं सीखना ऐसा नहीं है. ये एक प्रक्रिया है जिसमे हम खुद को और दुसरो को माफ़ कर लाइफ में आगे बढ़ने के पाठ सीखते है.

मैडिटेशन, spiritual गाइड से connect होना शुरू करे

मैडिटेशन और अपने मन की आवाज को सुनना एक अच्छा माध्यम हो सकता है किसी भी तरह की problem से खुद को healing करने का. जब भी कोई बड़ा फैसला हमें लेना होता है हमारा spiritual guide हमें इसके बारे में गाइड जरुर करता है लेकिन बाहरी शोर में हम इतने फंसे हुए है की उस आवाज को सुन ही नहीं पाते है. आज ही मैडिटेशन करना शुरू कर दे फिर देखिये किस तेजी से आप खुद को heal करना सीख लेते है.

कुछ वक्त निकाले सिर्फ अपने लिए

हमें कुछ वक़्त खुद के लिए निकालना चाहिए. ये वक़्त ऐसी जगह बिताए जो आपके दिल के सबसे ज्यादा करीब हो, जहा वक़्त बिताना आपको अच्छा लगता हो. किसी भी तरह के नफरत और गुस्से को एक ओर छोड़ कर आराम से खुद से बात करे. खुद को समझने की कोशिश करे इससे आपको खुद से प्यार होने लगेगा और आप किसी भी तरह की दूसरी भावनाओं से आसानी से खुद को निकाल सकते है.

खुद के लिए कुछ करना सीखे – advanced breakup से बाहर निकलने के tips

अक्सर देखने में आता है की जो लोग दुसरो का ख्याल रखते है, ओरो की परवाह करते है उन्हें ही सबसे ज्यादा दुःख मिलता है. इसकी वजह रहती है खुद के लिए कुछ ना करना. अगर आप खुद के लिए कुछ नहीं करते है तो आपको खुद से प्यार नहीं होगा, खुद को जान नहीं पाएंगे और जब तक हम खुद को वक़्त ना देंगे तब तक कुछ भी अच्छा नहीं कर पाएंगे.

दुसरो की परवाह करना अच्छी बात है लेकिन इसके चक्कर में खुद को भुला देना भी सही नहीं. खुद के लिए वक़्त निकाले और कुछ ऐसा करे जो आपको पूरी तरह खुश कर सके. जब अप ऐसा कर लोगे तो किसी भी ब्रेकअप या फिर उदासी की स्थिति से खुद को तेजी से बाहर निकाल पाओगे.

कुछ खास पोस्ट जिन्हें आप पढना पसंद करेंगे

  1. क्या आप भी नकारात्मकता से घिरे हुए है जानिए कैसे पहचाने इसे और दूर करे basic tips
  2. भावुक होना कमजोरी नहीं ताकत है जानिए भावुक लोगो की सबसे बड़ी powers के बारे में
  3. अनचाहे और एक ही बात बार बार सोचने की प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पाए ?
  4. Top 11 benefit जिसकी वजह से आपको regular meditation करना चाहिए
  5. क्या आप भी इन संकीर्ण मानसिकताओं से घिरे हुए है

breakup से बाहर निकलने के tips – final word

ब्रेकअप के कारण खुद खुद को परेशान करने की बजाय इसके सदमे से बाहर कैसे निकले के बारे में काफी कुछ ऐसी बाते है जो में खुद देख चूका हूँ. किस तरह खोया प्यार पाने के उपाय के लिए लड़के और लड़किया बाबा लोगो से request करते है और मिलता है उन्हें सिर्फ धोखा. अगर इस तरह की condition से आपको कोई बाहर निकाल सकता है तो वो सिर्फ आप है इसलिए अगर आपका ब्रेकअप हो गया तो किसी बाबा लोग के चक्कर में ना पड़े, mentally strong बने ताकि आपका lover खुद आपके पास चल कर आए. इससे जुड़ी ये pdf guide जो कोई भी आसानी से घर बैठे कर सकता है आप ले सकते है.

आज की पोस्ट breakup से बाहर निकलने के tips पूरी तरह से मनोवैज्ञानिक तरीके पर आधारित है. अगर आप फिर भी चाहते है की आपके lover को इसका अहसास हो की वो आपके साथ गलत कर रहा है तो मेंटली strong बन कर हमारे pdf गाइड को आजमा कर देखे. पोस्ट अच्छी लगे तो अपने विचार जरुर रखे और इसे शेयर और subscribe करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.