मेरी पहली Ad-sense earning और advertising को लेकर पहला अनुभव – जानने योग्य बाते

11

लम्बे समय तक blog पर काम करने के बाद आज आखिरकर मुझे मेरी मेहनत की पहली कमाई मिल ही गई. जब मै blogging में नया था तब मेरे लिए ये बेहद अमेजिंग था की आखिर हम अपने blog के जरिये पैसा यानि how to earn money online from blog कैसे कमा सकते है ? आज मुझे मेरा first adsense earning payment मिला जो की 100$ है. आपको ये जानकर हैरानी होगी की ये income मुझे लगभग 16 महीने की मेहनत के एवज में मिली है.

first adsense earning

आखिर कोई इतने लम्बे समय तक पैसे कमाने के चक्कर में कैसे लगा रह सकता है ? जवाब एक ही है आप सबका फीडबैक. कई बार मुझे लगता था की मै ये सब लिख तो रहा हूँ क्या कोई इसे पढ़ कर खुद को फायदा पहुंचा भी रहा है या नहीं ? फिर धीरे धीरे मुझे लोगो के feedback मिलना शुरू हुए जिसमे लोगो को मेरा काम पसंद आ रहा था. अगर आपको भी यही लगता है तो इस पोस्ट को पढने के बाद अपना feedback comment box में देना ना भूले.

Got first adsense earning my personal experience.

आज मैंने अपना पहला adsense payment recieve किया एक लम्बे समय के बाद 100$ की कमाई मेरे लिए एक मायने रखती है. आज से एक नई शुरुआत हुई है जो आगे चलकर बढती चली जाएगी. हर blogger की तरह मेरा भी अपने blog पर advertisment लगाकर पैसे कमाने का सपना था. धीरे धीरे मेने इसे महसूस किया की जो टॉपिक मेने select किया है उसमे मुझे बेशक इतना compitition ना मिले लेकिन एक अच्छी खासी कमाई इस टॉपिक पर नहीं मिलेगी.

दरअसल blog की शुरुआत करने से पहले फेसबुक पर हमारी टीम एक ग्रुप के जरिये लोगो में जागरूकता ला रही थी. हजारो लोग हमारे टॉपिक को genuine मान कर अपना रहे थे जिसकी वजह से फेसबुक पर कुछ फेक और फर्जी का ज्ञान बाँटने वालो का काम चौपट होने लगा था. कुछ साजिश का शिकार होने की वजह से ग्रुप को बंद कर देना पड़ा.

यही से मेरा उदेश्य और भी ज्यादा क्लियर हो गया की एक ऐसा blog बना लिया जाए जहा यदि हम 10 साल बाद भी आए तो हमें वो सब कुछ वैसे का वैसा मिल सके जो छोड़ के गए थे. ये मेरे खुद के motivation के लिए था. इसलिए इस blog की शुरुआत हो गई और आज ये एक अच्छी शुरुआत कर रहा है.

1 साल 4 माह और कमाई 6500 rupees

कमाई छोटी या बड़ी नहीं होती है. आज sachhiprerna को लगभग 16 महीने हो चुके है और पहले महीने से ही blog पर adsense approval easily with some tricks हो चूका था. इतने लम्बे समय के बाद आज मुझे मेरी पहली income मिली तो जाहिर सी बात है बेहद ख़ुशी हुई. हालाँकि blogging के जरिये हजारो रूपये कमाने वाले blog की कमी नहीं है. पर sachhiprerna पर ये संभव नहीं है जिसकी वजह है

  1. sachhiprerna blog का topics spiritual होना जिस पर कमाई सबसे कम है.
  2. blog की भाषा पूरी तरह से Hindi है जिसकी वजह से ये उतना अच्छा perform नहीं कर पा रही है जितना करना चाहिए.

शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक जानकारी शेयर करने की वजह से blog की मुख्य भाषा Hindi है जिसकी वजह से earning sources minimum है. इसके अलावा google पर भी इसके search rank बहुत कम है. इसलिए हम सिर्फ आपसे ये उम्मीद कर सकते है की आप blog की पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि कुछ हद तक भरपाई की जा सके और लोगो को ज्यादा से ज्यादा अवेयर कर सके.

Thanks to Auto ads it made first adsense earning easy

Auto ads adsense का एक नया feature था जिसके बाद आपको अपने blog पर Ad लगाने के लिए सोचना नहीं पड़ता है. आपके website पर जहा भी खाली जगह होगी ये ad वहा fit हो जाएगी. कुछ लोगो के लिए irritate करने वाला था क्यों की कई बार ad सही तरीके से ना लग पाने की वजह से blog पर इम्प्रैशन सही नहीं पड़ता है.

sachhiprerna पर इस तरह के अपडेट के बाद earning में 5 गुना ज्यादा increment हुआ है और उम्मीद है की इस तरह के update आगे भी आते रहे.

How adsense pay in India

Adsense payment system in india के अनुसार हर महीने की 21 तारीख को payment release होता है, यानि अगर आपकी earning 100$ हो चुकी है तो आप इसे पे करने करने के लिए automatic payment को apply कर सकते है.

india में payment लेने के लिए आपके पास निम्न जानकारी होनी चाहिए.

  1. पहला आपके अकाउंट और बैंक की basic detail
  2. bank ifsc code
  3. bank swift code

ये सब होने के बाद आप wire transfer के लिए अपनी bank detail fill कर दीजिये. 21 तारीख के बाद लगभग 4-5 दिन के अन्दर अन्दर आपको आपका payment मिल जायेगा.

easy payment process

मुझे Adsense easy payment process की ये बात सबसे अच्छी लगी की इसमें ज्यादा चक्कर नहीं लगाने पड़ते है और आसानी से बाहर का payment भी आपके अकाउंट में आ जाता है. दूसरी इसका चार्ज वो भी ज्यादा नहीं है. adsense अपनी तरफ से आपको पूरा payment भेजता है, लेकिन bank में ये amount आने के लिए एक fees होती है इसके अलावा currency convert charge ये सभी मिलाकर आपको 100$ में सिर्फ 200 रूपये के लगभग चार्ज देना होता है. मैंने अपना first adsense earning payment इसी तरह प्राप्त किया है.

अगर आपका bank इस तरह के payment को accept नहीं करता है तो आप इसके लिए bank manager से मिलकर कुछ कागजी कारवाही पूरी कर इसे easy बना सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ bank में कुछ जरुरी जानकारी देनी होती है.

क्या sachhiprerna की income के और भी sources है ?

sources तो नहीं है लेकिन बहुत सारे लोग है जो blog के लिए donation जरुरत के समय provide करवाते रहते है. साल पूरा होने के बाद blog को renew करना हो या फिर blog की maintenance करने का खर्च सब donation से चल रहा था. यदि आपको हमारा blog अच्छा लगता है तो आप blog की हेल्प donation के जरिये कर सकते है.

इन पोस्ट को पढना ना भूले

  1. घर बैठे xender box के जरिए हर महीने 6000 तक कमाए वो भी सिर्फ 2 घंटे में – amazing tricks
  2. अब हर पोस्ट को अपने मेल बॉक्स में सीधे पाए हमारी feed burner ईमेल service के जरिए
  3. ऑनलाइन सुसाइड गेम क्या वाकई आपकी जान ले सकते है ?
  4. sachhiprerna online service अब ब्लॉग को डिज़ाइन करवाए सस्ते दामों पर

first adsense earning payment – final thoughts

दोस्तों ये था मेरा first adsense earning payment experience in hindi blog जो की बेहद amazing था. मेरा मानना है की आपकी earning कितनी है ये कोई मायने नहीं रखता है. आप अपने काम से अगर satisfy है तो एक दिन आपका काम ही आपकी कमाई का जरिया बन जायेगा. आपको ये कैसा लगा हमें जरुर बताए.

11 COMMENTS

  1. बहुत खुशी हुई कुमार सर जी,
    आपका ब्लाग मुझे बहुत ज्यादा रोमांचित करता है । मैं आपके पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़ता हूँ ।
    मुझे खुशी होती यह सब जानकारी और अनुभव जो आप हमसे शेयर करते है ।

    हमारी दुआ है कि आपका ब्लाग और नई ऊंचाईयो पर पहुंचे । इंटरनेट पर मैंने तंत्र, मंत्र और यंत्र की जानकारी पढ़ते रहता हूं लेकिन आपके जो ब्लाग में जानकारी मुझे मिलती है वैसे किसी भी साइट और ब्लाग में नही मिलती ।

  2. बधाई हो सर, मैं भी एक blogger हूं, और आप मेरे लिए एक inspiration है. thanks to share this to us, keep sharing

    • फ़िलहाल न पूछो तो ही बेहतर है क्यों की ये मोटीवेट नहीं demotivate कर देगी. आने वाले समय में जरुर शेयर करूँगा. थैंक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.