सिर्फ एक महीना अंगूठे का अभ्यास और हैरान रह जाओगे खुद में इन बदलाव को देखकर

0
4
चश्मा हटाने के उपाय

आँखों की देखभाल के लिए आप क्या करते है ? उन्हें ठन्डे पानी से धोना, समय समय पर और खाने में हरी सब्जिया क्यों की इनसे आपको सही पोषण मिलता है। पर क्या आप जानते है की अगर आपको चश्मा चढ़ा हुआ है तो आप उससे भी धीरे धीरे निजात पा सकते है। आज हम बात करेंगे आँखों की देखभाल के लिए किये जाने वाले सही व्यायाम की। आँखों की लंबी उम्र और नजर तेज करने के लिए शारीरिक व्यायाम के साथ साथ हमें Eye Gazing व्यायाम भी करना चाहिए जिससे हमारी आँखों की नजर तेज होती है और पुतलियों की Exercise होने से उसकी कोशिकाएं मजबूत बनती है। eye care tips Hindi.

चश्मा हटाने के उपाय
शरीर को चुस्त और दुरुस्त बनाने के लिए हम सभी व्यायाम करते है महंगे gym में भी जाते है. लेकिन क्या आप अपनी आँखों के लिए भी कोई व्यायाम करते है ? आँखों की रौशनी वक़्त के साथ मंद पड़ती जाती है. अगर लम्बे समय तक आँखों की रौशनी बरकरार रखना चाहते है तो आँखों पर भी ध्यान देना पड़ता है. आँखों के लिए व्यायाम की बात की जाये तो सबसे पहले त्राटक का नाम आता है. त्राटक आँखों के देखने की क्षमता को बढ़ाता है.

सुबह हम जब व्यायाम करते है तब thumb gazing exercise (see above pic) का नाम अपने सुना ही होगा जी हाँ ये एक्सरसाइज आँखों की देखने की क्षमता और इसकी रौशनी को प्रभावित करता है.

हमारी आँखों की बनावट के कारण ये ज्यादा और कम रौशनी में खुदबखुद एडजस्ट हो जाती है. लेकिन क्या होगा जब आप लम्बे वक़्त तक ज्यादा या कम रौशनी में काम करते है या फिर रहते है. इसके विपरीत जाने पर आपकी आँखे adjust नहीं हो पाती है.

आँखों की देखभाल के लिए अंगूठे का अभ्यास :

eye exercise

  1. सबसे पहले सुबह उठ कर किसी शांत जगह प्राकृतिक वातावरण में आराम से बैठ जाये।
  2. अपनी आंखे खोले और निचे दिखाए गए चित्र की तरह चारो और घुमाये। ये आपकी आँखों की पुतली को मजबूत बनाता है।
  3. अब आँखों के सामने हाथ को सीधा कर अंगूठे को ऊपर की ओर उठा ले और इसे देखने की कोशिश करे।
  4. जब आपकी आँखों में पानी आने लगे तो आंखे बंद कर ले और फिर इस अभ्यास को तब तक दोहराये जब तक आंखे इसके लिए तैयार ना हो जाये।
  5. इसके बाद आगे बढ़ते हुए अंगूठे को दूर और पास लाने की प्रक्रिया शुरू करे, शुरू में धीरे धीरे दूर से अंगूठे को पास लाए लेकिन नजर ना हटने पाए।
  6. इससे शुरू में आँखों में तनाव पैदा होता है मगर बाद में सब सही होने लगता है और सहजता से आप इसे कर पाते है।
  7. जब कुछ दिन हो जाये तब अभ्यास में कुछ बदलाव लाए जैसे ऊपर निचे और दाये बाये अंगूठे को घुमाये और इसके साथ ही आँखों की गति रखे।

इस अभ्यास से आँखों की रौशनी तो बढ़ती है साथ ही साथ अगर आपको चश्मा चढ़ा हो तो सही हो जाता है। आँखों की देखभाल के लिए अंगूठे का अभ्यास एक सही अभ्यास है।

नियमित व्यायाम के साथ करना चाहिए अभ्यास

नियमित रूप से स्वस्थ रहने के लिए हम व्यायाम करते है तो फिर आँखों के स्वास्थ्य को क्यों नजरअंदाज किया जाये। नियमित व्यायाम के साथ मात्र 5 मिनट भी अगर आप इस अभ्यास को करते है तो आप अपने आप को चश्मे से दूर रख सकते है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस खुद को किसी ऑब्जेक्ट पर कंसन्ट्रेट करना है।

जैसे त्राटक में हम किसी ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते है वैसे ही इसमें मूविंग ऑब्जेक्ट का यूज़ करना होता है। Thumb Gazing एक्सरसाइज आँखों की देखभाल का सबसे अच्छा माध्यम है आँखों की रौशनी को लंबे समय तक बनाये रखने के लिए।

पढ़े  : गुस्से और दिमाग पर नियंत्रण पाने में कारगर है ये 6 उपाय

# त्राटक के गलत अभ्यास से आँखों पर पड़ता है असर

त्राटक के बारे में पढ़ कर कर जब हम सही तरह से त्राटक नहीं करते है तब हमें आँखों में जलन,पानी आना और आँखों में चुभन जैसी समस्या होने लगती है. हम दिन के उजाले में भी निकलने से कतराते है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमें thumb gazing एक्सरसाइज करनी चाहिए.

इसके आलावा आँखों को गोल घुमा कर भी हम इसके एक्सरसाइज कर सकते है. इसमें आँखे ऊपर निचे और साइड में करते है. चित्र में दिखाए अनुसार सुबह बगीचे में घूमे त्राटक का अभ्यास सूर्य निकलने से पहले करे. इसके बाद नियमित रूप से garden में टहले थोड़ा दौड़े और फिर किसी object पर नजर जमाये.

इसके पीछे एक बड़ा कारण है की त्राटक का अभ्यास करते वक़्त हम सिर्फ एक बिंदु पर फोकस होने लगते है. ऊपर बताये उपायो से हमारी आँखों की प्रकाश को absorb करने की क्षमता बढ़ती है जब दोनों कार्य होते है तो आँखों की देखभाल सही रहती है. इनमे जलन, पानी आना और चुभन जैसी शिकायत नहीं रहती है.

पढ़े  : black magic का आपके अपनों पर कितना बुरा effect हो सकता है

बिच में ना छोड़े त्राटक का अभ्यास

त्राटक का अभ्यास छोड़ने की आवश्यकता नहीं है. त्राटक चालू रखे लेकिन दूसरे उपाय भी नियमित रखे ये आपमे ऊर्जा का संचार भी करेंगे और आपकी आँखों की देखभाल को बरकरार रखेंगे. त्राटक की वजह से अगर भोहों ( ललाट ) में खिंचाव होने लगे तो आप thumb gazing और आँखे बंद कर भावना शक्ति का अभ्यास जरूर करे.

आँखे बंद कर भावना दे की आपका तनाव काम हो रहा है. इस तरह आपका तनाव दूर हो जायेगा और भावना शक्ति में इजाफा भी होगा.

” remember improper guidance harm you. before trying any practice consult with expert. so you can get proper guide what to do.”

अगर आपके पास कोई अच्छा प्रेरक लेख या article है तो आप इसे हमारे साथ शेयर कर सकते है। हम इसे आपके नाम के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे।

आज की पोस्ट पर प्रतिक्रिया जरूर दे।

  1. ब्रेकअप होने के बाद क्या करे क्या नहीं ताकि इसके दर्द से बाहर निकल सके – love guru tips 2018
  2. चश्मे से छुटकारा पाने के लिए आजमाए ये अचूक उपाय
  3. मासिक धर्म में होने वाले दर्द में आराम के लिए घरेलु नुस्खे
  4. अगर आप भी दोहराते है इन आदतों को बार बार तो हो जाइये सावधान !
  5. छिपे हुए तनाव के 6 मुख्य लक्षण जिन्हे आपको समझना चाहिए

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.