क्या आप भी अक्सर अपने काम को लेकर शिकायत करते है आखिर क्यों इससे बचना है बेहद जरुरी

4
2
interesting work

ज्यादातर लोगो को अपना काम पसंद नहीं होता है उन्हें अक्सर ये शिकायत रहती है की वो जो कर रहे है वो उनके स्टैण्डर्ड का काम नहीं है. हम सबकी जिंदगी में 3 चीजो की तलाश हर किसी को है अच्छा प्यार, धन, और अच्छा स्वास्थ्य। और सभी की जिंदगी के मकसद और लक्ष्य में ये तीनो आते है। लेकिन इनसे भी ऊपर है अपने उस एक पैशन को जानना जिसमे सिर्फ आप और आप बेहतर तरीके से काम कर सकते है। इसलिए अगर आगे बढ़ना है तो अपनी खूबी को पहचाने और अपने काम को अपना शौक बना कर करना शुरू कर दे। from boring to interesting work in hindi में आज हम जानते है की कैसे हम अपने काम को अपने रूचि के अनुसार बनाये और बेहतर लाभ हासिल करे.

interesting work

दोस्तों हम सबमे एक खास बात है। क्या आप नहीं चाहते है की आपको अपने सपनो का जॉब मिले ( सरकारी जॉब क्यों में सही हूँ ना ! ) या फिर अपना मनपसंद काम करना जो हम सभी को पसंद है। हम में से कुछ तो अपने शुरुआती जीवन ही अपने शौक को अपने जूनून को अपना मनपंसद काम बना लेते है और उसमे संघर्ष के बाद कामयाबी भी हासिल कर लेते है। दुनिया भर के हर कामयाब इंसान की कामयाबी के पीछे की कहानी उसका अपने शौक या यू कहे की अपने पसंदीदा काम को ही अपना करियर बनाना है।

बिताते है उत्साह-हीन जिंदगी

लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो जिंदगी के पहिये में घूमते रहते है और अपना जीवन चलाने के लिए ऐसी नोकरी करते रहते है जो उन्हें कभी पसंद ही नहीं होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आगे भी पढ़ते रहिये क्यों की में आपको बताने जा रहा हूँ ऐसी 3 आसान स्टेप जिसमे आप खुद के जूनून को पहचान सकोगे और उसे अपनी जिंदगी में उतार पाओगे। चलिए जानते है की कैसे हम boring work को भी interesting work में बदल सकते है.

पढ़े : भावना शक्ति द्वारा sleep paralysis पर काबू कैसे पाए

आकर्षण का नियम और अपनी खूबी को पहचाने:

अपने काम में आप कब और क्या करना चाहते है के हिसाब से करे और आकर्षण का नियम आपको ढेरो ऐसे अवसर देगा जब आप अपने पैशन को तलाश लेंगे। आप वही पाते है जो आप अपने विचारो द्वारा ब्रह्मांड में छोड़ते है।

किसी भी काम को करने से पहले उसे 3 स्टेप्स में समझ लो आपको पता चल जायेगा की आप इस काम में परफेक्ट है या नहीं या फिर कही यही आपका interesting work यानि मनपसंदीदा काम तो नहीं ! जिंदगी में कामयाब होने के लिए और अपना पैशन पहचानने के लिए इन 3 स्टेप को फॉलो करे कामयाबी जरूर मिलेगी।

पढ़े : आध्यात्मिक और शारीरिक विकास में मददगार है ध्यान

interesting work ( पैशन ) की तलाश करना बंद कर दे :

जबरदस्ती खुद के पसंद के काम की तलाश करना आपकी नाकामयाबी का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। इसके बजाय अगर आप इस बात पर बहुत ज्यादा जोर देकर सोचना छोड़ दे तो प्रकृति खुद ब खुद अपने आप आपको अपने पैशन से मिला देगी कैसे आइये जाने अगले स्टेप से।

अपनी खूबी को पहचाने और स्पंदन को मजबूत करे :

अगर आप अपनी पसंद के काम को बार बार दोहराते है तो आप खुद के पैशन को पहचानने के सबसे करीब होंगे। Law of attraction के नियम अनुसार जब आप किसी चीज के प्रति बार बार attract होने लगते है तो वो प्राकृतिक रूप से आपको हासिल होने लगती है। आप अपनी जिंदगी में क्या पाते है ये आपकी इच्छा और ऊर्जा के ऊपर निर्भर करता है। ज्यादा जानकारी के लिए आकर्षण का नियम पढ़े।

पढ़े : मंत्र की ध्वनि का रहस्य और उनका आध्यात्मिक महत्व

जिस interesting work यानि काम को करने में आपको सबसे ज्यादा मजा आता है वही आपका पैशन बन सकता है। क्यों की यही वो काम है जिसमे आपकी सबसे ज्यादा ऊर्जा का स्पंदन होता है, आपका उत्साह झलकता है और आप अपने काम को बहुत ही आराम से पूरा भी कर पाते है।

जल्दी ही आपको अपने ऊर्जा स्पंदन को बढ़ाने का तरीका शेयर करूँगा ताकि आप आसानी से अपनी खूबी को पहचाने और अपने वर्क के प्रति आकर्षण को बढ़ा सकते है।

आप क्या करना चाहते है और कब ?

ये एक महत्वपूर्ण चरण है जिसमे आपको अपनी खूबी को पहचानने के लिए अपने रूटीन को तोडना पड़ता है। क्या आप वाकई एक काम को सिर्फ एक ही वक़्त में करने में सहज महसूस करते है। जैसे की कुछ लोग दिन में काम करना पसंद करते तो कुछ रात में। यही नहीं सभी की पसंद अलग होती की वो किस माहौल में काम करता है।

इसके लिए आप अलग अलग वक़्त और माहौल में काम करके देखे क्यों की कई बार ऐसा होता है की हम अपनी पसंद का काम तो करते है पर समय सही होता है या फिर माहौल वो नहीं होता है जो हम चाहते है। इसलिए आज ही अपनी खूबी को पहचाने और काम को और बेहतर करे। from boring to interesting work में ये एक महत्वपूर्ण स्टेप्स हो सकता है.

पढ़े : मस्तिष्क को शांत करने के लिए आजमाइए इन अचूक टिप्स को

interesting work के लिए तकनीको में लाये बदलाव

आप अपने दिन के कामो को बाँट भी सकते है और उन्हें उस वक़्त कर सकते है जब आप करना पसंद करते है। जैसे की आपको कोई काम शाम के वक़्त करना पसंद है और आप से सुबह ही कर लेते है ऐसे में आप उतने उत्साह से नहीं कर पाते है जितना उत्साह झलकना चाहिए। जब आपके काम में उत्साह और फन झलकने लगता है तभी काम करने का मजा आता है। उन्हें करने से चूकिए मत।

अगर आप भी इन 3 स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप आसानी से अपने बोरिंग काम को भी अपने interesting work यानि पैसन में बदल सकते है। आप काम को करने में ज्यादा उत्साह और मजे का अनुभव करेंगे। हो सकता है आगे चलकर आपको अपने मनपसंद माहौल और वक़्त पर काम करने का मौका भी मिल जाए।

आपका पैशन आप तक कई तरीको से पहुँचता है और इसे तय करता है हमारा ब्रह्मांड। ये सब असल में आकर्षण के नियम का ही एक रूप है।

पढ़े : भावनाये आपके अवचेतन मन को कैसे प्रभावित करती है

बचिए इन चीजो से :

अपने पसंद के पैशन को पाने के लिए हमें अपने सपनो के जॉब को निर्धारित न करे। कभी भी ये तय न करे की आपका पसंदीदा जॉब, काम इस तरह का होना चाहिए। अपने दिमाग से इन बातो को निकाल कर वो करिये जो आप करना चाहते है और उस वक़्त पर करिये जब आपको सुविधाजनक लगे।

interesting work – अंतिम शब्द :

दोस्तों कई बार ऐसा होता है जब हम अपने पसंद का काम तो करते है पर आसपास का माहौल और वक़्त या अन्य किसी वजह से काम के प्रति उत्साह नहीं दिखा पाते है। इसलिए एक ही काम को अलग अलग मापदंडो पर कर के देखे आपको फर्क महसूस होने लगेगा और आप interesting work को बेहतर और उत्साह के साथ कर पाएंगे।

आज को पोस्ट में आपने ये तो जान ही लिया होगा की आपका पैसन आप निर्धारित नहीं कर सकते है। ये आपके अंदर की ही खूबी है के आप किस काम को कैसे बेहतर तरीके से कर सकते है। आज की पोस्ट अपनी खूबी को पहचाने कैसी लगी हमें जरूर बताये। और हां हमें सब्सक्राइब करना ना भूले।

Never miss an update subscribe us

* indicates required

4 COMMENTS

  1. प्यार, धन, और अच्छा स्वास्थ्य जिन्दगी के लिए यह तीनो ही चीजे जरुरी है लेकिन इसके साथ पैशन भी जरूरी है यह बात आपने बिल्कुल सही कहा । इस उपयोगी लेख के लिए धन्यवाद ।

  2. बहुत ही बढ़िया पढकर अच्छा लगा थैंक्स फॉर शेयर

  3. बहुत बढिया लेख । पैशन को काम के रूप मे अपनाने से सफलता अवश्य मिलेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.