why tratak meditation is best techniques for student एग्जाम की तैयारी करे आसानी से

6
9
best tratak meditation for student

आने वाले 3 महीने students के लिए बेहद खास है क्यों की जो student board exam की तैयारी कर रहे है वो किस तरह के stress से गुजर रहे या गुजरने वाले है इसे मैं अच्छे से समझ सकता हूँ. में खुद एक student हूँ और मेरा अक्सर खुद से सवाल रहता है की क्या ऐसा कोई जरिया है जिसके जरिये student अपनी study में और भी बेहतर perform कर सके. ऐसे में क्या कोई ऐसा तरीका है जिसके जरिये student कम टाइम टाइम में बेहतर तैयारी कर सके. पढाई के साथ योग और खेलकूद आपको कुछ समय के लिए stress free तो बना सकता है लेकिन memory को उतना sharp नहीं पाता है जैसी चाहिए. ऐसे में best tratak meditation for student के जरिये कैसे हम पढाई में बढ़िया perform कर सकते है.

best tratak meditation for student

ज्यादातर students जो काफी higher studies करते रहते है जैसे की board exam, competition exam की preparation करते है उन्हें सबसे ज्यादा जरुरत होती है ऐसे sharp mind memory की जो पढ़ा लिखा लम्बे समय तक याद रख सके. ऐसे में वो पढाई के साथ साथ कुछ alternate तरीके जैसे की योगा, खेलकूद और कुछ drinks जैसे की complain, horlix लेते है. लेकिन फिर भी वो ऐसे method की तलाश करते है जिससे उन्हें real में benefit मिले. ऐसे में Is trataka really useful in building strong concentration than other techniques? यानि अन्य तरीको की तुलना में क्या त्राटक वास्तव में मजबूत एकाग्रता बनाने में सहायक हो सकता है ?

best tratak meditation for student

ज्यादातर students की ये शिकायत रहती है की वो 45 minute से ज्यादा study में concentrate नही रह पाते है. इसकी वजह है अनचाहे विचार, पढाई में बेहतर करने का दबाव, बढ़िया परफॉरमेंस का stress जिसके चलते हम पढने लिखने बैठते तो है लेकिन ज्यादा समय तक ऐसी स्थिति में रह नहीं पाते है. ऐसे में क्या meditation या फिर tratak meditation के जरिये हम memory को इस level तक sharp कर सकते है की कुछ भी पढ़ा लिखा लम्बे समय तक याद रख पाए.

ऐसा संभव है और वो भी कम टाइम में यहाँ तक की एक महीने ही इसके amazing result देखने को मिलने लगते है. tratak मैडिटेशन का अभ्यास ही कुछ ऐसा होता है की हर कोई इसे suggest करता है. इसकी वजह है की इससे ना सिर्फ memory sharp होती है बल्कि आँखों के लिए भी ये अभ्यास सबसे बढ़िया रहता है. अगर आप नहीं चाहते की आपको चश्मा चढ़े तो योगा प्राणायाम के साथ त्राटक मैडिटेशन का अभ्यास भी करे.

पढ़िए  : इशारो की भाषा को समझना है तो ध्यान दे body language knowledge पर -2018 updated

how do i concentrate better in study Hindi

मुझे अच्छे से याद है जब में 10 वी कक्षा में था. में पढाई में तेज तो था लेकिन पढ़ा लिखा ज्यादा याद नहीं रख पाता था और ना ही एक जगह ज्यादा देर बैठ कर पढ़ पाता था. फिर मैंने सुबह त्राटक मैडिटेशन का अभ्यास करना शुरू किया. मेरे साथी मुझे देखकर अक्सर चिढाते थे की ये क्या कर रहे हो ? मैंने त्राटक का अभ्यास लगातार महीने भर किया और मुझमे जो बदलाव आये वो हैरान कर देने वाले थे.

जहा में पहले ज्यादा समय एक जगह बैठ नहीं पाता था अब घंटो एक ही जगह बैठा रह पाता था. यही नहीं और भी हैरतंगेज बदलाव थे जैसे की पढाई में खो जाना, चलते फिरते वक़्त भी पढ़ा लिखा ही दिमाग घूमते रहना और कभी भी पढ़ा लिखा याद आ जाना शामिल थे. यही वजह है की मैं खुद personaly मानता हूँ की best tratak meditation for student से बढ़ कर कुछ भी नहीं.

concentrate increase करने की best method

concentrate बढाने के मैडिटेशन और trataka दोनों ही सबसे best method है लेकिन इन दोनों में से कौनसा method ज्यादा powerful है ? आपके लिए कौनसा तरीका बढ़िया रिजल्ट देगा इसकी पहचान निम्न तरीके से कर सकते है. एक शांत जगह आराम से बैठ जाइये और आँखे बंद कर लीजिये. आप क्या महसूस करते है.

  1. आपका mind शांत है और आपको उस अवस्था में बैठे रहना शुकून दे रहा है.
  2. मन विचारो के पीछे भाग रहा है जिसकी वजह से आपको काफी प्रयास करना पड़ रहा है लेकिन कुछ देर बाद आप शांत हो जाते है.
  3. आपका mind बैठते ही विचारो से घिर चूका है और आपको उस अवस्था में बैठे रहने में समस्या हो रही है.

अनुभव और उनका मतलब :

मैडिटेशन में आप क्या अनुभव करते है इसके आधार पर हम आसानी से ये पता कर सकते है की हम किस अभ्यास के लिए किस स्तर पर तैयार है. अक्सर ऐसे अनुभव होते है जिनका निम्न मतलब होता है.

  • पहली स्थिति में आप मैडिटेशन के लिए बिलकुल तैयार है ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी.
  • दूसरी अवस्था में आपकी तीव्र इच्छा प्रतिकूल परिस्थिति को भी अनुकूल बना सकती है इसलिए आप थोड़ा सा भी प्रयास करेंगे तो बहुत बढ़िया मिल सकते है. यहाँ तक की आप आध्यात्मिक फील्ड में भी आगे बढ़ सकते है.
  • तीसरी अवस्था आपके चंचल मन की ओर इशारा करती है जिसकी वजह से आप जितना चाहो ध्यान में समय दो लेकिन आपको सही अनुभव नहीं मिलेंगे बल्कि आपका मन झुंझलाहट से भर जाएगा.
पढ़े : मैडिटेशन करने की टॉप 10 सबसे बड़ी वजह जिनकी वजह से आपको ये डेली करना चाहिए

त्राटक हमारे लिए सही अभ्यास है या नहीं ?

यही अभ्यास आप त्राटक बोर्ड के साथ कर सकते है. इसके लिए एक simple white tratak board ले और उस पर रुपये के आकार का bindu बना ले. इसके बाद साफ मन से जब भी आप दुसरे काम से free हो जाते है बोर्ड के सामने बैठ जाइए. आप इस अभ्यास में भी कुछ अनुभव करेंगे जैसे की.

  1. आप जैसे ही बोर्ड की तरफ concentrate होते है आपकी आँखों से पानी आने लगता है और कुछ देर बाद ही सब कुछ सामान्य हो जाता है और आप आसानी से trataka board पर concentrate हो जाते है. यही नहीं आपको इस अवस्था में समय बिताना भी अच्छा लगता है.
  2. दुसरे अनुभव में हमारी आँखों से पानी बहने लगता है जो की काफी समय तक चलता है.
  3. तीसरे अनुभव में आप मानसिक थकावट महसूस कर सकते है.

इन सभी अनुभव का मतलब क्या है , और हमें ये सब करने की जरुरत क्यों पड़ती है ?  वजह साफ़ है क्यों की हम सभी एक दुसरे से अलग है और एक ही विधि सब पर कामयाब हो जरुरी नहीं. सबके अनुभव अलग अलग होते है. इसलिए जिन लोगो का ये सवाल हमें सबसे ज्यादा मिलता है की किस विधि का अभ्यास करे ताकि सही अनुभव मिले उन्हें हम बता देना चाहते है की जितनी  भी विधिया है उन पर तब तक अभ्यास करे जब तक आपको ये ना लगने लगे की ये विधि मेरे लिए सही है. best tratak meditation for student में आप अपनी मनचाही प्रैक्टिस का चुनाव कर सकते है.

पढ़िए : सिर्फ एक महीने में बिंदु त्राटक साधना के सरल अभ्यास के अमेजिंग रिजल्ट कैसे प्राप्त करे ?

त्राटक का पहला अभ्यास और अनुभव

त्राटक के अभ्यास में भी कुछ ऐसे ही अनुभव हो सकते है जिनके अपने संकेत होते है. त्राटक में हमें किस तरह के संकेत हो सकते है चलिए बात करते है त्राटक में होने वाले अनुभव और उनका मतलब.

  1. पहला अनुभव same as meditation है यानी की आप आसानी से ये अभ्यास कर सकते है.
  2. दूसरा अनुभव दर्शाता है की आपको और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है. इसके लिए आप त्राटक से पहले कुछ समय भावना शक्ति का अभ्यास करे.
  3. तीसरा अनुभव आपके शारीरिक और मानसिक अवस्था में कमजोरी को दर्शाता है जिसके लिए आपको किसी भी अभ्यास के लिए पहले दोनों स्तर पर तैयार होना पड़ेगा. ये समस्या उन लोगो के साथ अक्सर देखने को मिलती है जो ज्यादातर घर पर ही रहते है और ना के बराबर शारीरिक मेहनत करते है.
ध्यान दे : tratak के side effect जिन्हें अगर नजरंदाज किया तो लापरवाही पड़ सकती है महंगी

अभ्यास को प्रभावित करने वाले कारक :

ये जरुरी नहीं है की best tratak meditation for student के लिए ऊपर जो अनुभव बताये गए है वो हर किसी पर work करे. अगर आपको लगता है की आपके अनुभव आपकी योग्यता के अनुसार नहीं है तो अभ्यास के समय में बदलाव लाए जैसे की सुबह सही अनुभव ना मिले तो दोपहर. शाम या रात्रि को करे, मैडिटेशन या त्राटक की किसी एक विधि में आपको अच्छे अनुभव न हो तो अन्य method को आजमा कर देखे.

हम tratak meditation को सबसे best इसलिए मानते है क्यों की इससे हमें न सिर्फ strong concentrate बल्कि अन्य लाभ भी मिलते है. जैसे की आँखों की रौशनी बढ़ना, आकर्षक बनना, personal development जैसे की बेहतर तरीके से खुद को दुसरो के सामने represent कर पाना. चलिए जानते है why tratak meditation is best practice for concentrate and improve study ?

best tratak meditation for student to improve study

student को किस तरह का मैडिटेशन और त्राटक अभ्यास करना चाहिए, ऐसा कौनसा अभ्यास है जिसके जरिये हम concentrate improve कर सकते है personal development कर सकते है.students के लिए खास trataka बोर्ड और best practice method जिससे हम अच्छे अनुभव कर सकते है.

त्राटक से जुड़ी अन्य पोस्ट भी देखे :

best tratak meditation for student method – 1

study room में दीवार पर एक 15×9  के साइज़ में white board बना ले. इसके लिए आपको एक hard board या कोई भी मोटा गत्ता और एक सफ़ेद कागज जैसे की drawing sheet जो हर student के पास आसानी से मिल जाती है ले और उस पर बीचोबीच एक रुपये के आकार का गोल बिन्दु बना ले. इसे दीवार पर एक फिक्स जगह लगा ले.

इसे लगते वक़्त ध्यान दे की आप बैठे तो आपकी नजर यानि eye contact और bindu एक ही ऊंचाई पर हो. जब भी आप अभ्यास करने बैठे आपकी गर्दन ऊपर या निचे ना हो.

सुबह सूर्योदय से पहले या फिर जो भी टाइम आपको सही लगे उस वक़्त बोर्ड के बिलकुल सामने बैठ जाइये. बोर्ड के bindu पर आपका पूरा ध्यान होना चाहिए और इस वक़्त अगर आपके मन में विचार आने लगे तो ॐ मंत्र का जाप कर सकते है. students के लिए ॐ मंत्र का जाप करना बेहद लाभदायक माना जाता है.

  • इससे एकाग्रता बढाने में सहायता मिलती है.
  • मन शांत रहता है और पढाई में ज्यादा से ज्यादा लगा रहता है.
  • ऐसा माना जाता है की जहा भी ॐ मंत्र का जाप होता है वो जगह जाग्रत हो जाती है और ऐसी जगह अगर कोई भी कार्य, पढाई और साधना की जाए तो जल्दी फलित होती है.
  • ॐ मंत्र का जाप आप बोल कर और मानसिक रूप से दोनों ही तरीको से कर सकते है.

best tratak meditation for student method – 2

om symbol on tratak boardआजकल बाजार में ॐ के ऐसे फ्रेम मिलते है जिसमे light लगी होती है. ऐसे ही किसी फ्रेम को आप अपने study room में लगा सकते है जो light से चलते है. ये light फ्रेम के पीछे होती है और ॐ पर पड़ती है. सुबह उठ कर साफ़ मन से इस बोर्ड के सामने बैठ जाइये और अपना सारा ध्यान बोर्ड के ॐ जो इस वक़्त light हो रहा है पर लगा दे.

best tratak meditation for student के इस अभ्यास के बारे में माना जाता है की ये आपकी आँखों पर जल्दी प्रभाव डालता है और brain के उन हिस्सों को कम से कम टाइम में शिथिल कर देता है जो दिनभर के अनचाहे विचारो के लिए जिम्मेदार होते है. दुसरे शब्दों में कहे तो चेतना को कम से कम टाइम में शिथिल करने का सबसे बढ़िया तरीका है.

best tratak meditation for student – benefit

student को tratak का regular practice करना चाहिए जिसके पीछे कुछ खास वजह या यू कहे की जरूरते है. अक्सर देखने को मिलता है की कम उम्र में ही student को चश्मा चढ़ जाता है जिसकी वजह से जब तक वो क्लास 10 में पहुँचते है हालात ये बन जाते है की बिना चश्मे के उनसे कोई काम ही नहीं हो पाता है.

ऐसे में अगर 8 साल की उम्र से ही बच्चो को त्राटक मैडिटेशन का अभ्यास घर पर करवाया जाए तो इससे ना सिर्फ उनकी एकाग्रता बढती है बल्कि चश्मे से भी निजात मिल सकती है. यही नहीं जो खर्च उनके डॉक्टर चेकअप का लगता है उसे भी बचाया जा सकता है.

main benefit of tratak practice for student

  • एकाग्रता बढती है और बच्चे ज्यादा से ज्यादा पढाई में ध्यान दे पाते है.
  • लम्बे समय तक study में बैठे रहने वाले student को ऐसी brain power की जरुरत होती है जो पढ़ा लिखा कम समय में याद रख पाए इसके लिए त्राटक मैडिटेशन की प्रैक्टिस सबसे बढ़िया उपाय है.
  • अक्सर देखा जाता है की बच्चे उम्र के साथ साथ जिद्दी बनते जाते है ऐसे में ॐ का जाप त्राटक के साथ उन्हें शांत रहने और एक बढ़िया व्यक्तित्व का निर्माण करने में मदद करता है.
  • personal development जिसके लिए आज हजारो रुपये माँ बाप खर्च कर रहे है त्राटक के ज़रिये संभव है जरुरत है तो बस मनचाही भावना शक्ति के अभ्यास की.

शोर्ट में कहे तो ऐसा कुछ भी नहीं जिसे त्राटक के जरिये सुधारा ना जा सके और व्यक्तित्व में मनचाहा बदलाव किया जा सके. यही वजह है की best tratak meditation for student के जरिये हम स्टडीज में मनचाहे परिणाम हासिल कर सकते है.

इन सभी वजह से बच्चो को ॐ मंत्र के जाप के साथ त्राटक मैडिटेशन का अभ्यास करना चाहिए. ये बिलकुल safe है क्यों की इसमें ज्यादा मानसिक दबाव नहीं बनता है. और हम हर उस चीज सुधार कर सकते है जो स्टडीज में success के लिए आवश्यक है.

इसे भी पढ़े  : इस तरह श्री यन्त्र त्राटक साधना करने पर तीनो जगत वशीकरण की शक्ति मिलती है

best tratak meditation for student – final word

इन्टरनेट पर इस वक़्त study improve kaise kare और memory sharp करने की best practice जो study में improvement लाने में सहायक है जैसे कंटेंट सर्च किये जा रहे है इसकी वजह है exam का stress जिसकी वजह से extra class और अन्य तरीके अजमाए जा रहे है. अगर ऊपर बताये गए दोनों method में से एक भी अभ्यास कर लिया जाए तो board के exam में बढ़िया result प्राप्त किया जा सकता है. अगर आप भी बोर्ड के exam देने वाले है और बढ़िया method देख रहे है तो best tratak meditation for student कर सकते है.

आप एक student है और board exam को लेकर परेशान है तो कमेंट के जरिये अपनी समस्या पूछ सकते है. ब्लॉग एक्सपर्ट आपको सही सलाह और memory sharp करने के short term method free of cost उपलब्ध करेगे. अगर पोस्ट पसंद आये तो blog और youtube पर subscribe कर सकते है.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

6 COMMENTS

  1. Mai deepak tratak kar raha hu lekin us time vichar bhi Jyada ate hai to Mai us time positive affirmations Mann me bar bar dohrata hu jisase negative aur bekar ke vicharo ko Mai man me nahi ane deta, ye sahi hai kya? Please reply me soon.

    • अलग अलग लोगो द्वारा अलग उपाय अपनाए जाते है sir जैसे की कुछ लोग इसमें लुसिड ड्रीम का सहारा लेते है कुछ शवसान का आपको जो भी माध्यम अच्छा लगे आप कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.