औरा क्षेत्र आपको किस तरह प्रभावित करता है जानिए कुछ खास बाते

2

औरा के रंग का प्रभावहमारे शरीर के चारो और फैला वो विद्युत ऊर्जा का घेरा है जो हमारे शरीर से निरन्तर flow करता है. दूसरे शब्दों में जिसे जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की जरुरत है औरा से घिरा हुआ होता है. देखा जाये तो हम दूसरे के औरा से आने वाले विद्युत ऊर्जा के रंग और उसके घनत्व के आधार पर ये पता कर सकते है की वो क्या सोच रहा है या फिर आपके लिए उसके मन में क्या विचार है. औरा के रंग का प्रभाव क्या है इसे जानना बेहद जरुरी है।

सबसे बड़ा पता इस बात का चलता है की वो किस प्रकृति का है. आइए आज जानते है औरा के रंग से सामने वाले की प्रकृति को कैसे जाने. ये औरा ही होता है जिसके आधार पर हम सामने वाले को गुस्सा आ रहा है या फिर आपके बारे में क्या सोच रहा है क्यों की औरा के रंग में बदलाव उसके emotion और mood पर depend करता है।

औरा विज्ञान के तथ्य

आप किसी व्यक्ति के पास खड़े है और अचानक आपको लगने लगता है की आपको उससे थोड़ा दूर खड़ा होना चाहिए क्यों की आप खुद को उस स्थिति में comfort feel नहीं कर पाते है। जब उससे दूर हटते है तब आपको खुद में self-confidence का अहसास होने लगता है और आप सहज होने लगते है. ऐसा होता आपके औरा क्षेत्र में किसी और का घुसना ये बिलकुल आकर्षण के दायरे के समान है. जब 2 औरा क्षेत्र आपस में मिलते है तब एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश करते है।
सामान्य इंसान का औरा 3 फ़ीट होता है जबकि कीट पतंगों का ये 50 फ़ीट तक होता है. प्रत्येक इंसान का औरा उसके भौतिक आध्यात्मिक भाव को दर्शाता है।

औरा के रंग का प्रभाव :

आप जान ही चुके है की औरा हमारे चारो की चमकीली परत का एक आवरण है जो हमें external energy के effect से safety प्रदान करता है। इसके अलग अलग रंग हमारे behave और health में difference को show करते है। आइये जानते है की किस color का aura हमारे ऊपर क्या प्रभाव पड़ता है। औरा और इसका प्रभाव क्या है आइये जानते है। औरा के रंग का प्रभाव क्या पड़ता है और अलग अलग औरा से हम कैसे स्वभाव को महसूस करते है आइये जानते है।

पढ़े  : क्या आप भी मानते है मृत्यु के बाद जीवन के सत्य को

औरा का रंग और व्यक्तित्व :

# 1 लाल रंग :

लाल रंग के औरा के रंग का प्रभाव से व्यक्ति उत्साहित, साहसिक और हमेशा से कुछ अलग करने वाले होते है. इस तरह के व्यक्ति भोजन, घूमने, और अपने साथी के साथ यौन सम्बन्धो में साहसिक होते है. इस तरह के व्यक्तित्व वाले लोग हमेशा नया करने की तलाश में रहते है.
इस तरह के लोग किसी भी बात पर जल्दी ही गुस्सा करने वाले और अपने आपे से बाहर होने वाले होते है. लेकिन जब इन्हे help के लिए पुकारा जाता है तो सब कुछ भूलकर मदद करने वाले होते है।

लाल रंग के औरा के रंग का प्रभाव जीने वाले लोग जल्दी बीमार नहीं पड़ते है क्यों की ये भौतिक और आध्यात्मिक ( मानसिक ) रूप से मजबूत होते है. ज्यादातर player आपको इसी aura field के मिलेंगे. लेकिन इनकी ख़राब आदत ये है की ये जल्दी ही किसी काम से boring feel करने लगते है. और नए नए hobby, work, और relationship के पीछे भागते है. इन सबके बावजूद अगर वो किसी कार्य में घुस जाये अभूतपूर्व सफलता हासिल करते है।

लाल रंग के औरा से घिरे व्यक्ति दिल के साफ और जैसे वो होते है दिखना पसंद करते है इनके अंदर कुछ भी छिपा हुआ नहीं होता है। अपने अंदर किसी तरह के बदलाव को वो पसंद भी नहीं करते है. इस तरह के लोग किसी भी टीम में कार्य नहीं कर सकते क्यों की ये दूसरों से आर्डर लेना पसंद नहीं करते है और इसी वजह से ये अपने दम पर कुछ अलग करके दिखते है। औरा और इसका प्रभाव अलग अलग रंग पर बदलता है ये आप आसानी से पता कर सकते है।

# 2 पीला औरा – औरा के रंग का प्रभाव

पीला रंग अगर औरा और इसका प्रभाव में दर्शाता है तो ऐसे लोग विश्लेषणात्मक, तार्किक और बुद्धिमान होते है. इस तरह के लोग टीचिंग और स्टडी की लाइन में आगे बढ़ते है जो आगे चलकर अन्वेषकों और वैज्ञानिक सोच वाले इंसान में अपना करियर बनाते है। इनकी सबसे बड़ी खासियत काम और रिश्तों में मधुरता बनाए रखने की क्षमता है. ये कठिन परिश्रम करने वाले होते है. इस तरह के लोग अपनी कम्पनी में खुश रहते है और अकेलेपन से ग्रस्त नहीं होते है , हालाँकि इनका स्वास्थ्य मानसिक रूप से मजबूत नहीं होता है जिसकी वजह से दबाव से वो stress से ग्रस्त हो सकते है. इस तरह के people की communication की skill excellent होती है जिसके बल पर वो दूसरे लोगो को प्रेरित कर सकते है। वो अपने काम की ability, अपने thought और दूसरों को motivate करने की capacity को लेकर seal-confidence से भरे हुए होते है.

इस औरा के लोग दूसरे लोगो के विचारों को पढ़ सकते है क्यों की उनकी विश्लेषक शक्ति लाजवाब होती है. इस तरह के लोग ज्यादा दोस्त बनाना पसंद नहीं करते है यही नहीं जो भी उनका दोस्त बनता है उसके अंदर भी पीली आभा ( औरा ) के गुण होने चाहिए। दिल से नहीं दिमाग से सोचने वाले होते है और odd situation में वे mind का इस्तेमाल करते है. इसके अलावा वे परम्परागत और अपरम्परागत तरीके को मूल धारणा से जोड़ कर काम करते है. कुछ के लिए ये सनकी हो सकता है तो कुछ के लिए बुद्धिमान ये तय करता है इनके काम करने का तरीका।  सबसे बड़ी खामी है इनका सिर्फ अपने लेवल के लोगो से मेल-जोल विपरीत परिस्थिति में उन्हें ही सहायता कर सकते है।

पढ़े  : ध्यान से जुड़ी Top 7 गलत धारणाये जो हमें ध्यान करने से रोकती है

# 3 गुलाबी औरा

गुलाबी औरा और इसका प्रभाव क्या है जानिए कुछ बातो से। गुलाबी औरा वाले लोग प्रकृति से प्यार देने वाले होते है ये खुद बहुत अच्छे और प्यारे लगने वाले होते है. ये किसी भी परिस्थिति में अपने चारो और close friends बना लेते है. ये स्वास्थ्य से अच्छे होते है और इनका खानपान भी अच्छा होता है। इस तरह के लोग सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने में सबसे आगे रहते है।

गुलाबी औरा वाले लोग बहुत ज्यादा रोमांटिक होते है अगर इन्हे सच्चा प्यार मिल जाता है तो ये पूरी उम्र उनके साथ वफादार रहते है। इन सबके अलावा ये दूसरों की मदद करने वाले और प्राकृतिक रूप से HEALER होते है। साथ ही इनकी मानसिक शक्ति दूसरों से ज्यादा जाग्रत रहती है जिसकी वजह से ये दूसरों से ज्यादा सवेंदनशील होते है। इसके अलावा ये लोग अन्याय, भेदभाव से नफरत करते है। जिसके लिए ये खुद बलिदान देने से पीछे हटते है।

इस तरह के लोग अनुशाशन प्रिय और मजबूत इच्छा-शक्ति के मालिक होते है. वे अपने मूल्य और नैतिक गुण के धनी होने की वजह से दूसरों से विचलित नहीं होते है।

aura color

# 4 हरा औरा – औरा के रंग का प्रभाव

green औरा और इसका प्रभाव के लोग कठिन परिश्रम करने वाले रचनात्मक कला के मालिक होते है. इन वजह से ये लोग जमीं से जुड़े होते है और कभी भी हैसियत से ऊपर सपने नहीं देखते है यानि जो मिलता है उसमे संतोष करने वाले होते है. इस तरह के लोग बागवानी, खाने में और घर के डेकोरेशन में ज्यादा ज्यादा रूचि रखते है. इसके अलावा ये पहनने और सजावट को लेकर सवेंदनशील होते है.
इस तरह के लोग दूसरों के बिच पॉपुलर, आदरणीय और इज्जत दार लोग बनते है। ये बने होते है ज्यादातर सफल business का मालिक बनने के लिए जो ज्यादा ज्यादा समृद्धि और इज्जत कमा सके। इस तरह के लोग अपनी जिंदगी में security , सततता और balanced life अपनाते है. ये लोग किसी भी कार्य को प्लान से करते है जिसकी वजह से गलतियां और नुकसान की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती है।

# 5 ORANGE AURA

पर्पल औरा और इसका प्रभाव जानते है। इस तरह के औरा के लोग सामाजिक और उदार विचारों वाले होते है. वे कभी आकर्षण का केंद्र बनना पसंद नहीं करते है। दूसरों को इज्जत देने वाले और उदार विचार वाले होते है. इस तरह के लोग दूसरों के दुःख दर्द, ख़ुशी को महसूस करने वाले और बहुत ही सवेंदनशील होते है. जिसकी वजह से जल्दी ही दूसरों के भाव और उनके तकलीफ को समझ लेते है. दूसरों को सहजता महसूस करवाने की QUALITY सिर्फ ORANGE AURA के लोगो में होती होती है। दूसरों पर अपना प्रभाव ज़माने की खासियत को लेकर ये लोग आत्मविश्वास से भरपूर होते है।

इस तरह के लोगो में कमी ये है की ये बहुत अधीर होने वाले होते है जिसकी वजह से रिश्तों में और कार्य दरार पड़ते देर नहीं लगती है। इनके अनुसार कार्य में जल्दबाजी दिखाई जानी चाहिए और उनके परिणाम की परवाह नहीं करनी चाहिए।

पढ़े  : डायरी लिखने के फायदे जिनसे आपके व्यक्तित्व में होता है मनचाहा बदलाव

# 6 PURPLE AURA

इस तरह के लोग मानसिक रूप से मजबूत होते है और दूसरों के भाव को जल्दी समझने वाले होते है। इस तरह के लोग रहस्यमयी और राजदार होते है. नए नए जानकारी को जानने की इनकी जिज्ञासा कभी ख़त्म नहीं होती है और ये हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहते है. इसकी वजह से विस्तृत ज्ञान जानकारी से भरपूर होते है।

इस तरह के लोग अपने दोस्तों का चुनाव सोच समझ कर करते है लेकिन दोस्ती में सम्मान, वफ़ादारी और इज्जत रखते है. इस तरह के लोग किसी की समझ से परे होते है लेकिन एक बार इनका सही PARTNER मिल जाये तो इनकी जिंदगी में सम्मान और इज्जत से खूब रहती है. ये लोग प्रकृति और जानवरों से काफी अच्छे से घुल मिल जाते है। जानवरों के प्रति सवेंदनशील होने की वजह से ये उन्हें जल्दी ही समझ लेते है. इनकी इसी खासियत की वजह से ये किसी से जल्दी दूर नहीं पाते है।

# 7 नीला औरा – औरा के रंग का प्रभाव

मजबूत प्रतिभा वाले लोग इसी औरा से घिरे होते है. इस तरह औरा और इसका प्रभाव के लोग कम होते है और इसी वजह से ये रंग बाकी रंग से ज्यादा खास है क्यों की इस औरा के लोगो में कई व्यक्तित्व की प्रतिभा होती है। ज्यादातर लोग लेखक, राजनेता, और कवि होते है जिनके बोलने का तरीका सबको प्रेरित करने वाला होता है.

इनकी खासियत होती है बात को अच्छे से पेश कर उसका प्रभाव डाल कर मनवाने की। किसी भी परिस्थिति में दिल और दिमाग का सही इस्तेमाल करना इन्हे खूब आता है। कार्यकर्ता के रूप में दूसरों को प्रेरित करने की इनकी खासियत इन्हे दूसरों से अलग बनाती है।
इस औरा के मालिक विपरीत परिस्थिति में भी गुस्सा नियंत्रित कर सकते है सच्चाई, रिश्तों में वफ़ादारी और साफ पारदर्शी प्रकृति के मालिक नीले औरा के मालिक होते है।

इनकी कमी ये है की एक काम के चक्कर में ये दूसरे कार्य को महत्व नहीं देते है और रिश्तों की परवाह तक नहीं करते है।

पढ़े  : शरीर से बाहर विचरण के अभ्यास की शुरुआत कैसे करे

# 8 सुनहला औरा – औरा के रंग का प्रभाव

सुंदरता के दीवाने और कलाकार इस औरा के मालिक होते है। इस तरह के लोग अच्छी चीजों को अपनी जिंदगी में अपनाना पसंद करते है। दूसरों का मनोरंजन करना इन्हे बेहद पसंद है। भीड़ का आकर्षण केंद्र होने के बावजूद वो इसे जाहिर नहीं करते है। इस तरह के लोग आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होते है और दूसरों का आकर्षण केंद्र बने रहना पसंद करते है जिसके लिए वो दूसरों का ध्यान अपनी और खींचते है। बहुत सारे दोस्त बनने के कारण उन्हें टाइम और इज्जत देना पसंद करते है।

इस तरह के लोग दूसरों की बात सुनने वाले होते है जिसकी वजह से सामने वाला आरामदायक और खुद को उनके लिए महत्वपूर्ण समझने लगता है और ज्यादा से ज्यादा वक़्त बिताना पसंद करता है। इस तरह के लोग खुद की आलोचना और खामिया सुनना पसंद नहीं करते। इसके अलावा ये लोग अहम से भरे होते है।

# 9 सफ़ेद या चमकीला औरा

ये असाधारण प्रतिभा से भरे होते है। अपनी मानसिक क्षमता और आध्यात्मिक सोच के आधार पर इन्हे व्यवहारिक जीवन में लाते है। इस तरह के लोग या तो शिक्षण या फिर परामर्श की फील्ड में पाए जाते है। इनके अंदर बहुमुखी प्रतिभा और विपरीत परिस्थिति में भी जल्दी निर्णय लेने की समझ इन्हे खास बनाती है। इस तरह के लोग दूसरों के बिच जल्दी ही आकर्षण का केंद्र बन जाते है लेकिन ये दोस्तों का चुनाव बेहद सोच समझ कर करते है।

white औरा और इसका प्रभाव के लोग दिखने में आकर्षक होते है और अविश्वसनीय और भाग्यशाली लोगो की नजर से देखे जाते है। इस तरह के लोग जल्दी ही सफलता हासिल कर लेते है।

पढ़े  : बचपन में बच्चो को सही परवरिश देने के फायदे जो पूरी जिंदगी काम आते है

# 10 BROWN AURA

हल्का भूरा रंग विचारों में उलझा हुआ और हतोत्साहित गुण जाहिर करता है। खुद में विश्वास की कमी को कार्य में देखा जा सकता है।

गहरा भूरा रंग स्वार्थी प्रकृति, दूसरों में अवगुण खोजने वाले को दर्शाता है।

# 11 BLACK AURA

ये सबसे बुरा प्रतीक है जो अवगुणो को दर्शाता है जैसे की नकारात्मकता, नफरत करने वाला, ज्यादातर बीमार और तनाव से ग्रसित रहने वाला, और मतलबी प्रकृति को दर्शाता है।

NOTE : इस पोस्ट से आप खुद के व्यक्तित्व का पता कर सकते है, औरा का रंग पता कर सकते है और उसमे बदलाव भी कर सकते है क्यों की ध्यान रखे आपके और भाव के अनुसार औरा का रंग बदलता रहता है। आज की पोस्ट औरा के रंग का प्रभाव आपको कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.