इस एक खास तकनीक द्वारा आप भी subconscious mind को लम्बे टाइम तक activate रख सकते है

0
10
activate subconscious mind

क्या आप जानते है की how to activate subconscious mind for long time. अवचेतन मन यानि subconscious mind की शक्ति को लम्बे समय तक activate रखने का सबसे बड़ा उपाय है शरीर को चेतन्य रखना। अवचेतन मन की शक्ति को हम लंबे समय तक जाग्रत रख सकते है।  जरूरत है तो बस हमारे behave और आचरण पर ध्यान देने की हम अक्सर लम्बे चौड़े promise करते है अपने आप से, काफी कुछ बदलाव की सोचते रहते है लेकिन करते कितना है कुछ समय बाद तो भूल ही जाते है. अब आप किसी दोस्त से किये वादे को निभा नहीं पते है तो उसे कैसा लगता है. क्या उसे आप पर बाद में उतना trust रहता है. नहीं तो फिर जान ले की आपका अवचेतन मन एक दोस्त की तरह behave करता है.

activate subconscious mind

कभी भी ये मत सोचे की आपका अवचेतन मन आपकी किसी बात को किसी तथ्य  को जानता नहीं है क्यों की आपके जीवन की हर घटना आपके अवचेतन मन में कही न कही स्टोर होती रहती है फिर चाहे वो आपके नींद के वक़्त देखे गए सपने ही क्यों ना हो।  इसकी शक्ति निम्न है

  •  इच्छा शक्ति
  • संकल्प शक्ति
  • भावना शक्ति
  • आत्मविश्वास

अवचेतन मन इन source से ही जाग्रत रहता है जितने powerful ये source होंगे उतना ही अवचेतन मन जाग्रत है. इन सबके कार्य का अवचेतन मन के जाग्रत रहने में क्या योगदान है और ये कैसे आइए जाने activate subconscious mind को कैसे आसानी से simple बनाए.

पढ़े: क्या वाकई भूत प्रेतो का अस्तित्व है

activate subconscious mind for long time

कार्य को करने इच्छा पर इच्छा शक्ति कार्य करती है. इच्छाशक्ति हमें उस कार्य के लिए inspire करती है. यही संकल्प शक्ति हमें उस कार्य के प्रति जाग्रत रहने का काम करवाती है. किसी भी कार्य को करते वक़्त यही यही factor काम करते है.

  1. work करने की वजह (इच्छाशक्ति )
  2. कार्य को पूरा करने का मन बनना ( संकल्प शक्ति )
  3. work के दौरान उसे पूरा करने के लिए लगातार प्रेरित होना ( भावना शक्ति )
  4. work में विश्वास जो हम कर रहे है सही और सही दिशा में कर रहे है ( आत्मविश्वास )

Each work has reason

बगैर किसी reason के हम कार्य नहीं करते है कार्य करने का एक aim होता है.उस कार्य का उद्देश्य और पूरा होना मतलब अवचेतन मन का उसे सही मान लेता है. यही पर क्या होगा अगर आप कार्य करने का सोचे और कार्य को बिच में छोड़ दे. अवचेतन मन हर चीज हर कार्य को notice करता है.. इसके बाद कुछ कार्य को और ऐसे ही अधूरे छोड़ दे. आपका अवचेतन मन मजाक या सही गलत का चुनाव नहीं करता है ये कार्य आपके conscious mind का है मगर उसकी शक्ति limited है.

अवचेतन इसके विपरीत है आप जो कार्य चेतन मन को देते है वो अवचेतन मन में record होता रहता है. इसलिए जिन्हे अपना अवचेतन मन जाग्रत रखना है वो भूल कर भी ऐसे कार्य न करे जिनसे आपके self confidence में कमी होने लगे.

पढ़े : टोटके का सिद्धान्त और वशीकरण के 42 सरल और अचूक टोटके

आपका संकल्प आपके और अवचेतन मन में जगाता है विश्वास

कार्य करने का सोचते है उसके बाद मन बनाते है उसे पूरा करने का. यानि दृढ विश्वास की हमें ये कार्य पूरा करना है. दिन भर हजारो thoughts मन में चलते है लेकिन कार्य में कुछ ही लेते है यही है संकल्प। संकल्प आपको बताता है यानि आपके कार्य को मन में record करता है.

संकल्प उन्ही काम का ले जिन्हे आप कर सके वर्ना limit से बाहर काम करना यानि खुद का नुकसान। मान ले कोई काम का संकल्प ले लेते है और कर नहीं पाते तब आपका अवचेतन मन संकल्प की शक्ति को ignore देता है और कार्य करने का उत्साह नहीं रहता है.

लगातार एक ही भावना मजबूत करती  है अवचेतन मन को

काम करने का संकल्प ले लिया काम कर रहे है बिच में boring लगने लग गई तो ? कार्य को बिच में छोड़ नहीं सकते वर्ना अवचेतन मन पर negative effect पड़ेगा। ऐसे में भावना शक्ति कार्य करने लगती है. ये आपको inspire करती है उस कार्य के प्रति, उस कार्य के पूरा करने का reason आपको कौन बताता है ये बार बार प्रेरणा का कार्य करने का काम भावना शक्ति का है. भावना शक्ति आपको उस कार्य करने के लिए प्रेरित करती है. इसी से आप कार्य को करते रहने के लिए प्रेरित होते है.

पढ़े : योगनिद्रा से सूक्ष्म शरीर की यात्रा में प्रवेश का अद्भुत और सरल अभ्यास

आत्मविश्वास और अवचेतन मन का रिश्ता

क्या होता है जब आप कार्य को fixed time पर पूरा कर लेते है. अगली बार कार्य करने के वक़्त आपके अंदर जो उत्साह होगा की में ये काम 100% कर सकता हुँ। ये आपका confidence होता है. जो कार्य में सफल होने के साथ बढ़ता है और असफल होने के बाद less होने लगता है. आत्मविश्वास लगातार बना रहे इसके लिए कोई भी ऐसा काम न करे जिससे बाद में आपको शर्मिंदगी महसूस हो, खुद पर शंका होने लगे, कार्य पर सवाल उठने लगे क्यों की ऐसे में आपका अवचेतन मन उसे नोटिस कर लेता है और वो अगले उसे रखकर आपकी सफलता या असफलता को निर्धारित कर देता है.

याद रखे

आपका अवचेतन मन आपकी हर बात पर प्रतिक्रिया करता है बेशक अगर आप सोते है तब भी ! जरुरत है उसके इशारो और प्रतिक्रिया को समझने की।

तो दोस्तों आत्मविश्वास को कार्य के दौरान महसूस कर सकते है किसी कार्य को करते वक़्त कितना उत्साह होता है, रूचि कितनी होती है. कितने समय में आप उसे पूरा करते है ये सब अवचेतन मन याद रखता है. जो कार्य को शुरू से थोड़ा थोड़ा कर पूरा कर लेते है उनका आत्मविश्वास बढ़ता रहता है और वो बड़े कार्य भी आसानी से कर लेते है.

activate subconscious mind – final word :

अवचेतन मन को लम्बे टाइम तक जाग्रत करने के पीछे सबसे बड़ी वजह है किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करना क्यों की अगर आप activate subconscious mind for long time में success हो जाते है तो आसानी से आप किसी भी कार्य में अपना पूरा effort दे सकते है यही नहीं आप लम्बे टाइम तक एक ही काम में focus हो सकते है जिसकी वजह से आप उत्साह के साथ काम को पूरा कर पाते है. अगर पोस्ट को लेकर आपके मन में किसी तरह की जिज्ञासा है या कुछ पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करे साथ ही शेयर और subscribe करना ना भूले.

Never miss an update subscribe us

* indicates required

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.